Sep 16, 2024
HIMACHAL

लोनिवि का डंगा गिरने पर हाईकोर्ट सख्त, एक्सईएन को निलंबित करने के दिए आदेश

 

लोनिवि का डंगा गिरने पर हाईकोर्ट सख्त, एक्सईएन को निलंबित करने के दिए आदेश

2..शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर लेंगे सिरमौर में नुकसान का जायजा

 

न्यूज़ देशआदेश

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने लोनिवि के अधिशाषी अभियंता की लापरवाही पर कड़ा संज्ञान लिया है। अदालत ने धर्मपुर के लोनिवि खंड के अधिशाषी अभियंता को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं। अदालत ने मुख्य अभियंता को आदेश दिए कि वह दूसरे अधिकारी की तैनाती कर उपचारात्मक कदम उठाएं।

 

मामले की सुनवाई 17 अगस्त को निर्धारित की गई है। मुख्य न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव और न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने अपने आदेशों में कहा कि अधिशाषी अभियंता ने रिहायशी मकान की सुरक्षा के लिए कोई उपचारात्मक कदम नहीं उठाए हैं।

हालांकि पिछली सुनवाई को उसने अदालत को आश्वस्त किया था कि याचिकाकर्ता के रिहायशी मकान की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

 

पिछली सुनवाई को अदालत ने स्पष्ट किया था कि यदि याचिकाकर्ता के मकान को नुकसान पहुंचता है तो अधिशाषी अभियंता मुआवजा और कार्रवाई के लिए जिम्मेदार होगा।
याचिकाकर्ता शशिकांत ने आरोप लगाया है कि मंडी जिले की धर्मपुर तहसील के अंतर्गत आईटीआई बरोटी के भवन के लिए लापरवाही से डंगा दिया गया है। इस डंगे का निर्माण यूनीप्रो कंपनी ने लोक निर्माण विभाग की निगरानी में किया है।

अदालत को बताया गया कि 12 मार्च 2023 को स्थानीय ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया कि आईटीआई बरोटी भवन का डंगा लापरवाही से लगाया गया है।
डंगा गिरने की स्थिति में याचिकाकर्ता के मकान को भारी नुकसान पहुंच सकता है। 10 अप्रैल 2023 को याचिकाकर्ता ने लोक निर्माण विभाग को आवेदन किया कि आईटीआई का डंगा गिरने की कगार पर है, इसके लिए उपचारात्मक कदम उठाने की तुरंत आवश्यकता है।

26 मई 2023 को राजस्व विभाग ने रिपोर्ट दी कि डंगा गिरने की स्थिति में है और इससे याचिकाकर्ता के मकान को खतरा है।

आरोप लगाया गया है कि डंगे की सुरक्षा के लिए विभाग ने कोई कदम नहीं उठाए और 24 जून 2023 को डंगा गिर गया।

अदालत को बताया गया कि हालांकि आईटीआई और मकान के बीच सड़क है, लेकिन डंगे के मलबे से सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और धंसने वाली है। इससे याचिकाकर्ता के मकान को खतरा बना हुआ है।

 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर लेंगे सिरमौर में नुकसान का जायजा

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज से दो दिवसीय सिरमौर प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे सिरमौर में भारी बारिश और आपदा से हुए नुकसान को लेकर राहत और पुनर्वास प्रक्रिया की समीक्षा करेंगे।

रोहित ठाकुर को प्रदेश सरकार ने सिरमौर जिले के लिए राहत और पुनर्वास के लिए प्रभारी मंत्री बनाया है। वे आज 4 अगस्त को शाम 7:00 बजे नाहन पहुंचेंगे। शिक्षा मंत्री 5 अगस्त को सुबह 10:00 बजे नाहन में सिरमौर जिला में भारी बारिश और आपदा के कारण हुए नुकसान के दृष्टिगत जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे।

 

इसके बाद शिक्षा मंत्री सुबह 11:30 बजे पांवटा साहिब के लिए रवाना होंगे और नाहन से पांवटा साहिब के मध्य भारी बारिश और आपदा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे और क्षतिग्रस्त सड़कों का निरीक्षण भी करेंगे।

रोहित ठाकुर दोपहर 2:00 बजे पांवटा साहिब विश्राम गृह में उपमंडल स्तरीय अधिकारियों के साथ भारी बरसात से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

शिक्षा मंत्री शाम 3:00 बजे पांवटा से शिलाई के लिए रवाना होंगे और भारी बरसात से प्रभावित क्षेत्रों के साथ क्षतिग्रस्त सड़कों का निरीक्षण भी करेंगे।