Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन में आज फायर सेफ्टी विषय पर दी जानकारी

 

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन में आज फायर सेफ्टी विषय पर दी जानकारी

न्यूज़ देशआदेश

नाहन: श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर नाहन में आज फायर सेफ्टी विषय पर अस्पताल के विभिन्न विभागों के इंचार्ज को फायर सेफ्टी विषय पर जानकारी दी गयी।

अस्पताल के सिक्योरिटी अफसर अरुण कुमार ने सभी इंचार्ज को अग्नि शामक यंत्र के प्रयोग के विषय में विस्तार पूर्वक समझाया। उन्होंने समझाया की यदि कभी भी अस्पताल में किसी भी प्रकार की अग्नि सम्बंधित घटना घटे तो हमें किस प्रकार से आग पर काबू पा कर बड़ी घटना होने से बचानी चाहिए। उन्होंने ने अस्पताल में उपलब्ध प्रत्येक अग्नि शामक यंत्र के विषय में जानकारी दी।

बताया की अस्पताल में मुख्यता तीन प्रकार के यंत्र उपलब्ध है ए , बी, सी। जिसमें ए केटेगरी तरल प्रकार का होता है जो लकड़ी से बने उत्पादों में लगी आग पर काबू पाने के लिए इस्तेमाल होता है। बी केटेगरी पाउडर प्रकार में होता है , ये कागज एवं लकड़ी के उत्पादों में लगी आग को भुझाने के लिए प्रयोग किया जाता है। और सी केटेगरी सिलिंडर फोम के प्रकार का होता है जिसे इलेक्ट्रिकल सामान एवं पेट्रोल डीजल में लगी आग को भुझाने में इस्तेमाल किया जाता है ।

उन्होंने बताया की आग लगने पर सवर्प्रथम सभी खिड़किया बंद कर देनी चाहिए जिस से की आग को बाहरी ऑक्सीजन न मिले और जयादा न फैले। उन्होंने ने बताया की आग लगने में कभी भी घबराना नहीं चाहिए सूझ भुझ से अस्पताल के निर्धारित कोड रेड नाम से रिसेप्शन पर सूचित करना चाहिए।

आग लगने पर कभी भी लोगों को जयादा संख्या में एक स्थान पर एकत्रित नहीं होना चाइये। आग लगने की घटना के समय फुर्ती से सभी निर्धारित नियमो का पालन करने से आग को बढ़ने से रोका जा सकता है और बड़ी घटना होने से बचा जा सकता है।