Jun 18, 2024
POLITICAL NEWS

सियासत: सांसद प्रतिभा सिंह हो सकती हैं हिमाचल कांग्रेस की नई अध्यक्ष

सियासत: सांसद प्रतिभा सिंह हो सकती हैं हिमाचल कांग्रेस की नई अध्यक्ष

प्रतिभा सिंह का रास्ता रोकने वाले मुंह की खाएंगे : सुधीर

न्यूज़ देशआदेश

सार

सांसद प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की नई अध्यक्ष हो सकती हैं। वीरभद्र कार्ड भुनाकर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नई मोर्चाबंदी की तैयारी में जुट गई है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाकर संतुलन साधने का प्रयास किया जा रहा है।

भाजपा को मंडी संसदीय सीट के उपचुनाव में चारों खाने चित्त करने वाली सांसद प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की नई अध्यक्ष हो सकती हैं। वीरभद्र कार्ड भुनाकर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नई मोर्चाबंदी की तैयारी में जुट गई है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाकर संतुलन साधने का प्रयास किया जा रहा है। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के प्लान पर कांग्रेस हाईकमान ने काम शुरू कर दिया है। एक-दो दिन के भीतर इस बाबत लिखित निर्देश जारी होने के आसार हैं।
हिमाचल में आम आदमी पार्टी की सक्रियता बढ़ने के बाद कांग्रेस खेमे में हलचल मच गई है। तीन विधानसभा क्षेत्रों सहित मंडी संसदीय सीट पर जीत दर्ज करने के बावजूद प्रदेश कांग्रेस में छिड़ा द्वंद्व थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में पार्टी के बड़े खेमे ने हिमाचल कांग्रेस की राजनीति में लंबे समय पर एक छत्र राज करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को पार्टी की कमान थमाने की हाईकमान के पास जोरदार पैरवी की है।
बीते दिनों कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हिमाचल कांग्रेस को लेकर छह सदस्यीय कमेटी भी गठित की है। दिल्ली में कोर कमेटी सदस्यों की एक अनौपचारिक बैठक भी हुई है।
बैठक में छह बार मुख्यमंत्री रहे दिवंगत वीरभद्र सिंह का हिमाचल में प्रभाव अभी भी कायम होने पर सभी ने अपनी सहमति जताई है। ऐसे में प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को एकजुट करने के लिए वीरभद्र फैक्टर को अमोघ अस्त्र माना जा रहा है।
पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश नेता प्रतिभा सिंह के अध्यक्ष बनने पर मुखर नहीं होंगे। सुखविंद्र सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी की कमान सौंप कर दूसरे धड़े को भी शांत रखने का प्रयास है। सुक्खू ने लंबे समय बाद शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन पहुंचकर प्रेस वार्ता की है।अधिकांश समय पार्टी में नेतृत्व बदलाव को लेकर मुखर रहने वाले सुक्खू की बॉडी लैंग्वेज में भी अब बदलाव दिख रहा है। फिलहाल, सोमवार तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के आसार हैं।

प्रतिभा सिंह का रास्ता रोकने वाले मुंह की खाएंगे : सुधीर

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रतिभा सिंह का रास्ता रोकने के लिए पुरानी कट पेस्ट रिकॉर्डिंग चलाने वाले मुंह की खाएंगे। ये वही लोग हैं, जो मंडी उपचुनाव के लिए कहते थे कि सम्मानजनक हार होगी। आज जब मिलकर प्रदेश में बदलाव लाने की बात आती है तो कुछ आधारहीन लोग ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं और दुर्भाग्यवश पार्टी के पदाधिकारी भी हैं। समय आने पर खुले मंच से इनके नामों का खुलासा किया जाएगा। जो लोग राजनीति में सिर्फ  मतलब के लिए आए हैं और दूसरों का नाम खराब कर यह सोचते हैं कि वे बड़े हो जाएंगे। प्रदेश की जनता उन्हें कभी माफ  नहीं करेगी। ब्यूरो