Jun 18, 2024
HIMACHAL

Paper Leak: दोहरी जांच की जद में हजारों कोचिंग सेंटर, हिमाचल पुलिस ने की तैयारी

HP Constable Paper Leak: दोहरी जांच की जद में हजारों कोचिंग सेंटर, हिमाचल पुलिस ने की तैयारी

देशआदेश

सार
पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में हिमाचल प्रदेश और बाहरी राज्यों में चल रहे हजारों कोचिंग सेंटरों के खिलाफ जांच की तैयारी है। पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि कोचिंग सेंटरों पर भी पुलिस की नजर है।

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में हिमाचल प्रदेश और बाहरी राज्यों में चल रहे हजारों कोचिंग सेंटर दोहरी जांच की जद में हैं। पुलिस प्रशासन इनके खिलाफ जांच की तैयारी में है। वहीं निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने भी इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार से अनुमति मांगी है। पुलिस को अंदेशा है कि कुछ कोचिंग सेंटरों में अभ्यर्थियों को पेपर रटाया गया है और वे पेपर लीक करवाने वाले गिरोह से मिले हैं। हिमाचल प्रदेश पुलिस अन्य राज्यों की पुलिस से भी बात कर रही है। बिना किसी आधिकारिक मंजूरी के गली-मोहल्लों में ये सेंटर खोले गए हैं। इन पर किसी भी सरकारी एजेंसी का नियंत्रण नहीं है।

 

अधिकांश केंद्र ऐसे हैं, जिनके पास आधारभूत ढांचा नहीं है। पेपर लीक मामले में पकड़े गए कुछ आरोपियों से की जा रही पूछताछ में भी शक की सुई कोचिंग सेंटर पर घूम रही है।

यह बात भी सामने आई है कि अभ्यर्थियों को पास कराने का जिम्मा कोचिंग सेंटर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों पर था। मामले में उत्तर प्रदेश से पकड़े गए युवकों ने पुलिस पूछताछ में कुछ ऐसा ही खुलासा किया है। उत्तर प्रदेश से पकड़े युवकों में से एक एमए अंग्रेजी पास है, जो कोचिंग सेंटर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था।

विनियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जरनल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि  मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इन कोचिंग सेंटर पर जांच करने की मंजूरी मांगी गई है।

वहीं, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि कोचिंग सेंटरों पर भी पुलिस की नजर है।