Jun 18, 2024
Uncategorized

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम में 26 लाभार्थियों को बांटी बीमा पॉलिसी

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम में 26 लाभार्थियों को बांटी बीमा पॉलिसी

देशआदेश

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सभी किसानों को आगे आना चाहिए। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे बैंकों में जाकर स्वयं फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करें और फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाएं।

उपायुक्त सिरमौर आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर वीरवार को नाहन में आयोजित कृषि विभाग की मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम के तहत किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी और मौसम आधारित फसल बीमा योजना पॉलिसी वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता के दौरान संबोधित कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य और पर्यावरण के दृष्टिगत किसानों को प्राकृतिक खेती अपनानी चाहिए क्योंकि प्राकृतिक खेती से उत्पन्न होने वाली फसल हमेशा ही लाभदायक रहती है। उन्होंने किसानों से अपनी फसलों में रसायन का इस्तेमाल न करने का आग्रह भी किया।

उपायुक्त रामकुमार गौतम ने कहा कि कृषि विभाग पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता शिविर आयोजित करे, ताकि किसानों को फसल बीमा योजना के लाभ के बारे में उचित और समयबद्ध जानकारी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि किसान जितना अधिक फसल बीमा योजनाओं को अपनाएगा, उसे विभिन्न कारणों से फसलों को होने वाले नुकसान से भरपाई हो सकेगी।

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए करीब 26 किसानों को उपायुक्त ने फसल बीमा योजनाओं के तहत पॉलिसी दस्तावेज वितरित किए, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 10 लाभार्थी और मौसम आधारित फसल बीमा योजना के कुल 16 लाभार्थी शामिल हैं।

कृषि उपनिदेशक सिरमौर राजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि सिरमौर जिले में फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या 1600 से अधिक हो गई है, जबकि मौसम आधारित फसल बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या 2000 से अधिक है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाएं। इस मौके पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान लाभार्थी, कृषि विभाग के अधिकारी और फसल बीमा योजनाओं के बीमा अधिकारी भी उपस्थित रहे।