Jun 18, 2024
POLITICAL NEWS

राजनीति: उम्र 70 पार, मगर हिमाचल की सियासत में हैं दमदार

राजनीति: उम्र 70 पार, मगर हिमाचल की सियासत में हैं दमदार

न्यूज़ देशआदेश

 

वर्तमान सरकार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के राज्य मंत्रिमंडल में सबसे वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की उम्र 72 साल हो चुकी है। वह अपने परंपरागत विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर से एक और चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

 

उम्र 70 पार हो चुकी है, फिर भी वे हिमाचल की सियासत में दमदार हैं। हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के उम्रदराज नेताओं ने एक महीने बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। अभी किसी भी राजनीतिक दल ने टिकटोें पर अंतिम  फैसला बेशक न लिया हो, मगर वे फील्ड में दिन-रात पसीना बहा रहे हैं।

सोलन से कांग्रेस के विधायक डॉ. धनीराम शांडिल 82 साल के हैं। वह वीरभद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रह चुके हैं। वह इस बार फिर सोलन से चुनावी रण में होंगे। वह सेना से कर्नल के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। एक और सेवानिवृत्त कर्नल इंद्र सिंह सरकाघाट से भाजपा विधायक हैं। 

 

वह भी आगामी विधानसभा चुनाव के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं। कांग्रेस सरकार में विधानसभा अध्यक्ष रह चुके गंगूराम मुसाफिर भी 77 साल के हो चुके हैं। वह पिछली बार हार गए थे, मगर वहां से फिर विधायक बनना चाह रहे हैं। पिछला चुनाव हार चुके वीरभद्र सरकार मेें मंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर द्रंग से एक बार और चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुके हैं। वह तो मुख्यमंत्री पद की दौड़ में भी शुमार रहे हैं।

कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह 73 वर्ष की आयु मेें फिर चुनाव लड़ने का मन बनाए हुए हैं। वर्तमान सरकार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के राज्य मंत्रिमंडल में सबसे वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की उम्र 72 साल हो चुकी है। वह अपने परंपरागत विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर से एक और चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। महेंद्र सिंह निर्दलीय, कांग्रेस, हिविकां और भाजपा से विधायक रहे हैं।

वह हिमाचल की राजनीति के चाणक्य रहे स्वर्गीय पंडित सुखराम के सहयोग से बनी धूमल सरकार में भी मंत्री रहे हैं। जयराम सरकार के दूसरे वरिष्ठ मंत्री सुरेश भारद्वाज 70 साल के हो चुके हैं। वह शिमला शहर से चुनाव लड़ने के लिए पूरी बिसात बिछा चुके हैं। चंबा से भाजपा विधायक पवन नैयर 70 साल के हैं और वह भी दोबारा विधायक बनने के लिए इन दिनों खूब पसीना बहा रहे हैं।