Sep 16, 2024
HIMACHAL

Shimla: एमबीबीएस के लिए आईजीएमसी में प्रवेश शुरू

Shimla: एमबीबीएस के लिए आईजीएमसी में प्रवेश शुरू, 15 नवंबर से शुरू होंगी कक्षाएं

न्यूज़ देशआदेश

नीट की ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद एमबीबीएस में प्रवेश लेने के लिए छात्र अभिभावकों के साथ आईजीएमसी पहुंच रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट्स सेक्शन में रिर्पोटिंग के बाद दस्तावेज जमा करवाए जा रहे हैं।

 

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। आगामी 5 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। 15 नवंबर से कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है। आईजीएमसी में ऑल इंडिया कोटे की 18 और राज्य कोटे की 102 और कुल 120 सीटों के लिए प्रवेश दिया जाएगा। नीट की ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद एमबीबीएस में प्रवेश लेने के लिए छात्र अभिभावकों के साथ आईजीएमसी पहुंच रहे हैं।

मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट्स सेक्शन में रिर्पोटिंग के बाद दस्तावेज जमा करवाए जा रहे हैं। छात्रों से 10वीं और जमा दो कक्षा के प्रमाण पत्र, मूल हिमाचली प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र और चरित्र प्रमाण पत्र लिए जा रहे हैं।

इसके बाद छात्रों का आईजीएमसी में मेडिकल करवाया जा रहा है। मेडिकल फार्म पर एक फोटो लगाना अनिवार्य है। अंत में आनलाइन फीस जमा करवाई जा रही है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी डॉ. पीयूष कपिला ने बताया कि एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया जारी है। मेडिकल कॉलेज में 18 सीटें ऑल इंडिया से आने वाले छात्रों के कोटे की हैं, जबकि 102 सीटें राज्य की हैं। काउंसलिंग और एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा की कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी।

 

एक दिसंबर से होंगी बीएससी, एमएससी नर्सिंग की परीक्षाएं

वहीं, प्रदेश भर में पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग पहले साल की वार्षिक परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू हो रही हैं। अटल रिसर्च एंड मेडिकल विवि ने इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।

परीक्षाओं के लिए फार्म 15 नवंबर से भरना शुरू किए जा रहे हैं। 20 नवंबर तक फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 23 और 24 नवंबर को फीस जमा करवाई जाएगी और 26 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जाएंगे।

इसके बाद पहली दिसंबर से परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। विवि के मुताबिक जो अभ्यर्थी इन तिथियों में फार्म नहीं भरेंगे, उन्हें बाद में 2,000 लेट फीस के साथ फार्म जमा करवाना पड़ेगा। फार्म जमा करवाने से पहले यह संबंधित कॉलेज, संस्थान के हेड या प्रिंसिपल से सत्यापित करवाने होंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग पहले साल की वार्षिक परीक्षाएं एक दिसंबर से शुुरू हो रही हैं।