Sep 8, 2024
Uncategorized

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल: हिंदू मंदिर परिसर में मुस्लिम जोड़े ने किया निकाह

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल: शिमला के रामपुर में हिंदू मंदिर परिसर में मुस्लिम जोड़े ने किया निकाह

न्यूज़ देशआदेश

 

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रामपुर बुशहर में धार्मिक सामंजस्य और सद्भावना का अनूठा उदाहरण देखने को मिला। यहां ठाकुर सत्यनारायण मंदिर परिसर में पूरे विधि विधान के साथ मुस्लिम लड़की और मुस्लिम लड़के का निकाह करवाया गया।

युवती नायमत मलिक एमटेक गोल्ड मेडलिस्ट और युवक राहुल शेख सिविल इंजीनियर है। सत्यनारायण मंदिर परिसर विश्व हिंदू परिषद का कार्यालय है।

मंदिर में बरात के स्वागत से लेकर गाजा-बाजा और खानपान का इंतजाम हिंदू परंपरा के अनुसार किया गया था। निकाह की रस्म मौलवी ने एक वकील और दो गवाहों की मौजूदगी में मुस्लिम परंपरा के अनुसार करवाई। निकाह की रस्मों का साक्षी बनने के लिए विभिन्न धर्मों एवं समुदाय के लोग उपस्थित थे।

 

सत्यनारायण मंदिर ट्रस्ट के संचालकों एवं मुस्लिम कन्या के परिजनों ने बताया कि उनका प्रयास था कि धार्मिक सद्भावना एवं सनातन परंपरा से सामाजिक सामंजस्य बनाते हुए आगे बढ़ने की पहल हो। कन्या के पिता महेंद्र सिंह मलिक ने बताया कि निकाह के आयोजन में शहर के लोगों के साथ विश्व हिंदू परिषद और मंदिर ट्रस्ट का सहयोग रहा। रामपुर की जनता ने लोगों के बीच भाईचारे का संदेश दिया है।

उधर, ठाकुर सत्यनारायण मंदिर ट्रस्ट रामपुर के महासचिव विनय शर्मा ने बताया कि यह मंदिर विश्व हिंदू परिषद की ओर से संचालित है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का जिला कार्यालय भी इसी में है। अकसर विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस पर मुस्लिम विरोधी होने के आरोप लगते हैं।

यहां एक मुस्लिम कन्या का निकाह मंदिर परिसर में हुआ है। यह निकाह मंदिर परिसर में पूरी शुद्धता से मुस्लिम परिवार ने हिंदू मंदिरों की व्यवस्था को समझते हुए किया है।