Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

दशकों बांगरण पुल मरम्मत में 1 माह का और लग सकता है वक्त

दशकों बांगरण पुल मरम्मत में 1 माह का और लग सकता है वक्त

 वैकल्पिक मार्ग ही विकल्प

देशआदेश

गिरिपार क्षेत्र को जोड़ने वाला पांवटा-डाकपत्थर मुख्यमार्ग
के मध्य गिरिपुल बांगरण पर पिछले चार महीनो से भारी वाहनों का आवागमन बंद है। ऐसे में वैकल्पिक मार्ग से सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

स्थिति यह है कि यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग के सहारे करीब आधा किलोमीटर का जोखिम भरा सफर करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी उनको होती है, जिनके पास भारी सामान हैं।

अधिकारियों की मानें अभी एक महीना और समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि पुलिस और वन थाना पुरुवाला के निकट वर्ष 1985 बना गिरी नदी स्थित बांगरण पुल साढ़े तीन सौ मीटर लंबा, जिसमें 6 स्पेन, 7 जॉइंट बना।

लेकिन दिनभर क्षमता से अधिक सैंकड़ो भारी वाहनों के गुजरने के कारण पुल जर्जर हो गया था। ऐसे में सिरमौर जिला प्रशासन ने जनवरी माह से इस पुल पर भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया था।

वहीं साथ-साथ पुल की मरम्मत का कार्य भी शुरू करवा दिया था। पिछले 100 दिनों से बांगरण पुल पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। भारी वाहनों का आवागमन बंद होने से गिरिपार औद्योगिक क्षेत्र की ओर जाने वाले भारी भरकम ट्रॉला आदि बांगरण पुल के इस ओर ही रुक जाते है।

ऐसे में दोनों ओर से वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग के रास्ते ही सड़क पार करनी पड़ रही है। स्थानीय वाहन संचालक कल्याण सिंह, रमेश चंद, दिनेश कुमार, अच्छर तेजवान आदि ने बताया कि उमस भरी गर्मी और धूल मिट्टी कण से यात्री खासे परेशान दिखाई देते है।

इतना ही नहीं, खोडोवाला, बनौर, गोजर जाने के लिए भारी वाहनों को नवादा से मानपुर देवड़ा होते हुए जाना पड़ रहा है, जिससे न सिर्फ इस रुट पर भारी वाहन चालकों का खर्चा बढ़ गया है। बल्कि सफर में समय अधिक लग रहा है।

रिपेयरिंग बांगरण पुल की मरम्मत कार्य में जुटे इंजीनियरों की मानें तो अभी बांगरण पुल के नीचे कार्य चल रहा है। इसमें निकासी पाइप, रैलिंग, रब्बर और एक्सटेंशन ज्वाइंट की रिपेयरिंग होनी है।

इसके अलावा पुल के ऊपर भी नई सड़क यानि टारिंग होनी है। वहीं पुल की मरम्मत कार्य में मैनुअली कार्य भी देरी मानी जा रही है।

उधर, लोनिवि के सहायक अभियंता रामभज तोमर ने पुश्टि करते हुए कहा कि साढ़े तीन स्पेन तक का काम पूरा हो गया है, शेष ढ़ाई स्पेन का मरम्मत कार्य भी जल्दी निपट सकता है।

लेकिन पुल की पूर्ण मरम्मत में अभी दो से तीन सप्ताह का समय और लग सकता है। देरी की वजह रेलिंग का मैन्युअली से काम करना पड़ता है। इसलिए भी समय लग रहा है।