Sep 19, 2024
Latest News

कागजों तक सिमटी पांवटा ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की योजना धूल फांक रही मसौदे की प्रपोजल 

कागजों तक सिमटी पांवटा ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की योजना धूल फांक रही मसौदे की प्रपोजल 

हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स की पांवटा इकाई की मांग को वर्ष 2014 में एसडीएम ने मसौदा तैयार कर सरकार को भेजा था। अब तक भी सिरे नहीं चढ़ पाई

देश आदेश पांवटा साहिब

उपमंडल पांवटा साहिब में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की योजना फाइलों में ही दफन होकर रह गई है। साल 2014 में प्रशासन ने हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स की पांवटा इकाई की मांग पर प्रपोजल सरकार को भेजी थी लेकिन सात साल बाद भी इस योजना पर कार्य शुरू नहीं हो सका है।

 

अब पांवटा साहिब में फोरलेन बनने से शहरी क्षेत्र में पार्किंग समस्या सबसे विकराल होने वाली हैं। ऐसे में इस योजना में देरी से उद्यमी, व्यापारी एवं ट्रांसपोर्टर को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। चैंबर ऑफ कॉमर्स पांवटा साहिब इकाई अध्यक्ष सतीश गोयल ने बताया कि उद्योगपतियों और ट्रांसपोर्टर्स की मांग पर वर्ष 2014 में तत्कालीन एसडीएम श्रवण कुमार मांटा ने मसौदा तैयार कर सरकार को भेजा था। अब तक भी ये महत्वपूर्ण योजना सिरे ही नहीं चढ़ पाई।

 

पांवटा में स्थित सैकड़ों छोटी-बड़ी फैक्टरियों का माल देश के कोने-कोने में पहुंचता हैं। सरकार और परिवहन विभाग को योजना प्राथमिकता पर रखनी होगी। उधर, तहसीलदार पांवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री ने कहा कि कुंजा मतरालियों में 48 बीघा भूमि ट्रांसपोर्ट नगर योजना बनाने के लिए चिह्नित की गई हैं। आगामी कार्रवाई के लिए फाइल परिवहन विभाग को भेजी गई है।
…….
लगातार बढ़ रहे वाहन
सिरमौर ट्रक ऑपरेटर यूनियन अध्यक्ष बलजीत सिंह नागरा ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र के तौर पर उभरे पांवटा साहिब नगर में बड़े वाहनों की तादाद में इजाफा हो रहा हैं। ट्रकों के एनएच सड़क किनारे खड़े करने संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए पांवटा में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की लंबित मांग शीघ्र से पूरी हो।
………
जाम की समस्या से मिलेगी निजात
व्यापार मंडल के चेयरमैन संजय सिंघल ने कहा कि पूर्व जिलाधीश डॉ. आरके परुथी ने विजन 2020 में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की बात कही थी। ट्रांसपोर्ट नगर का सपना साकार होने से न सिर्फ व्यापारियों को सहूलियत मिलेगी, बल्कि जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

……..
नहीं हुई ठोस कार्रवाई
हिमाचल प्रदेश चैंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव नवीन अग्रवाल ने कहा कि पांवटा में ट्रांसपोर्ट नगर की मांग लंबे समय से चली की रही है लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई।
………
धूल फांक रही प्रपोजल
सिरमौर माइन संघ पूर्व अध्यक्ष इंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि योजना के तहत इस नगर में ट्रक आपरेटरों को ऑटो स्पेयर पार्ट, मैकेनिक और अन्य खानपान की दुकानें भी इसी नगर में उपलब्ध होनी हैं लेकिन इस मसौदे की प्रपोजल की फाइल धूल फांक रही है।

 

Originally posted 2021-12-11 23:41:44.