Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

मानपुर देवड़ा: रावमावि में राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत बच्चो को दी क्षय रोग के बारे जानकारी

 

मानपुर देवड़ा: रावमावि में राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत बच्चो को दी क्षय रोग के बारे जानकारी

देशआदेश पांवटा साहिब

 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानपुर देवड़ा जिला सिरमौर के विद्यर्थियों को राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आए स्वास्थ्य प्रवेक्षक मदन लाल व स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुष्पा देवी ने क्षय रोग के बारे में जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि यह बीमारी नौ हजार साल पुरानी है तथा एक लाख लोगों पर 32 से 34 लोग प्रतिदिन इस बीमारी से मर रहे है । सरकार का लक्ष्य 2025 तक इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने का लक्ष्य है।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य ज्ञान चंद चौधरी जी ने भी छात्रों को सम्बोधित करते हुए अपने विचार व्यक्त किए, उन्होंने बताया कि बालों व नाखूनों को छोड़ कर यह बीमारी कहीं पर भी लग सकती है तथा कई संस्थाएं भी लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है ।

इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी संजय शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए उन्होंने कहा कि इस बीमारी मे घबराने की जरूरत नहीं है, लगातार 6 महीने के इलाज से बीमार व्यक्ति ठीक हो जाता है ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बच्चों को फल भी वितरित किए गए । इस मौके पर अनीता भट्ट, जगबीर, विनोद, नीलम शर्मा, रामपाल, मेहबूब, राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी ( कन्या ) नीलम तोमर, बबीता , मनीष टंडन , रीना, बुधराम , संजीव, दीउडू राम, प्रदीप, दिनेश , जगदेव व साक्षी इत्यादि समस्त स्टॉफ सदस्य भी उपस्थित थे ।