Oct 18, 2024
Latest News

समूचे हिमाचल के उद्योगों में 70 फीसदी नौकरियां हिमाचलियों को दिलाए सरकार:अध्यक्ष

समूचे हिमाचल के उद्योगों में 70 फीसदी नौकरियां हिमाचलियों को दिलाए सरकार:अध्यक्ष

कई उद्योग कर रहे नियमों की अवहेलना, हक छिनने वाले पर हो कार्रवाई, नहीं तो करेंगे आंदोलन:अश्वनी शर्मा

देश आदेश सिरमौर

पांवटा ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि पांवटा साहिब समेत समूचे हिमाचल के उद्योगों में 70 फीसदी नौकरियां हिमाचलियों के लिए आरक्षित हैं। लेकिन इन नियमों को कई उद्योग ताक पर रख रहे हैं और नियमों की अवहेलना करते हुए हिमाचलियों को उनका हक नहीं मिल रहा है। उन्होंन ऐसी यूनिट में नियमों की उल्लघंना पर कार्रवाई की मांग की।

उन्होंने कहा कि पांवटा-कालाअंब में भी सैंकड़ों उद्योग स्थापित है। लेकिन स्थानीय एवं हिमाचलियों को लेबर काम को छोड़ कर किसी भी उद्योग में 70 फीसदी की शर्त पूरी नहीं हुई है। यह 70 परसेंट लेबर में ही ना पूरा करके बल्कि स्टाफ में भी हमारे पढ़े-लिखे युवाओं युवतियों को रोजगार दे । अभी तक किसी भी उद्योग में 70 पर्सेंट हिमाचली नहीं है और जो दिखा भी रहे हैं वह केवल लेबर में पूरा कर रहे हैं ।

ब्लॉक अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि सरकार की नीति के अनुसार सभी उद्योगों में हिमाचल के पढ़े-लिखे लोगों को रोजगार दिलाएं । उन्होंने कड़े लवज़े में कहा कि अगर यहां के उद्योग प्रबंधक इन नियमों को ताक पर रख रहे हैं और नियमों की अवहेलना कर हिमाचलियों का हक छीन रहे है तो ऐसी यूनिट में नियमों की उल्लघंना करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। फिर भी सरकार ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की तो बीसीसी पांवटा मजबूरन इनके खिलाफ आंदोलन का रास्ता अपना सकती है।

विदित हो कि एक बार फिर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते लोग तरह-तरह की समस्याओं से ग्रस्त है जमीने उन्होंने पहले उद्योग धंधे लगाने के लिए दे दी है तो उन्हें उनमें रोजगार जरूर दिलाया जाये।

Originally posted 2022-01-09 13:06:44.