Sep 16, 2024
Latest News

खेल मैदान व संसाधनों के अभाव में कुंठित हो रही हैं प्रतिभाएं:अवनीत लांबा

खेल मैदान व सुविधा के अभाव में कुंठित हो रही हैं प्रतिभाएं:अवनीत लांबा

गांवों में संसाधनों का है घोर अभाव, उत्साह के बाद भी निखर नहीं पाते खिलाड़ी:मनीष तोमर

उत्तर भारत के सभी राज्यों की 16 टीमें लेंगी भाग, जनवरी की बजाय फरवरी में करवाई जायेगी प्रतियोगिताएं:डोगरी

देश आदेश पांवटा साहिब

आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं और शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की 97वीं जयंती पर शिवाजी स्पोर्ट्स एंड कल्चर क्लब पांवटा द्वारा 26वीं वीर शिवाजी क्रिकेट प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया।

प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर पांवटा के युवा व्यवसाई एवं कांग्रेस के युवा नेता अवनीत सिंह लांबा ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। जबकि ग्राम पंचायत भैला के प्रधान मनीष तोमर और गुरदीप सिंह ग़ैरी विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

मुख्यातिथि अवनीत सिंह लांबा ने कहा कि आज आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का आजादी की लड़ाई में योगदान को याद करने का दिन है। नेताजी और बालासाहेब ठाकरे के दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लेने का वक़्त है। उनके जन्मदिवस पर सभी को बधाई दी।

वीर शिवाजी उत्तर भारतीय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने कहा कि राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के चलते पांवटा साहिब की खेल प्रतिभाएं कुंठित हो रही है।

 

आज शहर हो या गांवों के खिलाड़ी संसाधनों की कमी के कारण अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। क्रिकेट, वॉलीबाल हो या अन्य कोई भी खेल उन्हें अभ्यास करने की न तो सुविधा है न ही उन्हें प्रशासनिक सहयोग मिल पाता है। जब खेलों का आयोजन करना होता है तो उन्हें आपस में चंदा एकत्र करना पड़ता है। खेल का उद्घाटन करने के लिए भी अफसरों की बात तो दूर चुने हुए जनप्रतिनिधि भी कभी-कभी ही पहुंचते हैं। हां, जहां बड़ा आयोजन होता है और भीड़ ज्यादा जुटती है वहां जनप्रतिनिधि पहुंच जाते हैं। लेकिन मदद की बात मंच तक ही सीमित रहती है।
उन्होंने सुविधाओं के अभाव के लिए यहां के राजनीतिक नेतृत्व को दोषी ठहराया।

उन्होंने कहा कि वह पांवटा साहिब में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल स्टेडियम और बेहतर सुविधाओं के सृजन के लिए संघर्ष करते रहेंगे। तथा प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ रहे खिलाड़ियों की मदद के लिए सदैव तैयार रहेंगे।

क्या कहते है युवा नेता एवं प्रधान संघ के अध्यक्ष मनीष तोमर

गांवों में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। लेकिन, खेल मैदान व संसाधनों की कमी से यहां की प्रतिभाएं कुंठित हो रही हैं। बहुत ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके अंदर उम्दा प्रदर्शन करने का दमखम दिखाई देता है। लेकिन, संसाधनों के अभाव में उनका प्रदर्शन गांव के खेतों तक ही सिमट कर रह जाता है। खिलाड़ियों को अभ्यास की कमी के कारण उन्हें प्रतियोगिताओं में मात खानी पड़ती है। शहर में भी बहुत बेहतर व्यवस्था देखने को नहीं मिलती है।

शिवाजी स्पोर्ट्स एंड कल्चर क्लब के अध्यक्ष मधुकर डोकरी ने बताया कि मौसम खराब होने की वजह से फिलहाल प्रतियोगिता शुरू नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा की हमारा क्लब पिछले 25 वर्षों से नेताजी सुभाष चन्द्र बॉस की जयंती पर शिवाजी क्रिकेट प्रतियोगिता करवाते रहे हैं। जिसमें हिमाचल सहित बाहरी राज्यों की दर्जनों टीमें भाग लेती है।

उन्होंने कहा की पांवटा साहिब में अच्छे कोच के अभाव से खिलाड़ी आगे नहीं निकल पाते तथा ग्रामीण क्षेत्र में बेहतरीन प्रतिभा है जिन्हें तराशने की जरूरी है। उन्होंने कहा की पांवटा साहिब में खेल मैदान में मूलभुत सुविधाएं नहीं मिल पाती उसके बावजूद भी पांवटा साहिब से गुरविंदर सिंह टोली जैसे खिलाड़ियों ने रणजी में अपना नाम रोशन किया है।

क्लब अध्यक्ष ने कहा की पांवटा साहिब में प्रतिवर्ष 23 जनवरी को क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ होता है लेकिन इस बार बारिश होने के कारण यह प्रतियोगिता फरवरी में करवाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में सिरमौर जिले की 42 क्रिकेट टीमें क्वालीफाइंग दौर में खेलेंगी। उत्तर भारत के सभी राज्यों की 16 टीमें भाग लेंगी।
मधुकर डोकरी ने बताया कि विजेता टीम को 31000 रुपए जबकि उपविजेता को टीम को 21000 रुपए के नगद पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

इस मौके पर नेत्र चौहान, एडवोकेट ओपी चौहान, पार्षद रविन्द्रपाल, रणजीत,पंकज शर्मा, रणजी खिलाड़ी गुरविंदर सिंह टोली, अश्वनी राय, संजीव कुमार बब्बू,जीवन जोशी,संजय कुमार आदि मौजूद थे।

 

Originally posted 2022-01-23 15:16:21.