Oct 18, 2024
LOCAL NEWS

प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाए नियुक्ति

 

प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाए नियुक्ति

न्यूज़ देशआदेश

सिरमौर: आंगनबाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर यूनियन का 12वां सम्मेलन शनिवार को नाहन में हुआ जिसकी अध्यक्षता यूनियन की प्रधान नीलम शर्मा ने की। सम्मेलन में आंगनबाड़ी यूनियन की सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर चर्चा की।

प्रधान नीलम शर्मा ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर की मांगों को को पूरा नहीं कर रही हैं। 45वें और 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू नहीं किया जा रहा है।

यूनियन सरकार से मांग करती है कि केवल आंगनबाड़ी कर्मियों को ही प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए नियुक्त किया जाए क्योंकि छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों की शिक्षा का कार्य वर्तमान में आंगनबाड़ी कर्मी ही कर रहे हैं।

यूनियन ने हरियाणा की तर्ज पर आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर को मानदेय दिए जाने,आंगनबाड़ी वर्कर्स, हेल्पर का वेतनमान उनके सेवाकाल के हिसाब से तय करने, आंगनबाड़ी कर्मियों के लिए तीन हजार रुपये पेंशन, दो लाख रुपये ग्रेच्युटी, मेडिकल और छुट्टियों की सुविधा दी और आंगनबाड़ी कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष करने की मांग की गई। सम्मेलन में आंगनबाड़ी यूनियन की प्रधान नीलम शर्मा के अलावा महासचिव वीना शर्मा समेत सदस्य उपस्थित रहे।

Originally posted 2022-03-13 00:04:33.