Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

एक मई से गाय का दूध 50 व भैंस का 60 रुपये लीटर

एक मई से गाय का दूध 50 व भैंस का 60 रुपये लीटर

बाहरी राज्यों से पहुंच रही नकली दूध, पनीर की खेप, गुणवत्ता की जांच को संबंधित विभाग करे निगरानी

न्यूज़ देशआदेश

पांवटा साहिब: एक मई से गाय का दूध 50 रुपये और भैंस का 60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। दुग्ध उत्पादक संघ पांवटा साहिब इकाई की शनिवार को बैठक हुई।

इस दौरान दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया । इस निर्णय को अंतिम रूप देने के लिए 15 अप्रैल को एक विशेष बैठक दुग्ध उत्पादक संघ ने रखी है। अमरजीत सिंह बिट्टा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दूध के दाम बढ़ाने पर चर्चा की गई।

दुग्ध उत्पादकों का कहा कि पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा से भारी मात्रा में दूध, पनीर और खोया यहां पहुंचता है। बाहरी राज्यों से पहुंचने वाले दूध इससे तैयार होने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार और विभाग निगरानी कमेटी गठित करें, ताकि उपभोक्ताओं को भी दुग्ध और इससे तैयार माल की गुणवत्ता का सही से पता चल सके।

देश और प्रदेश में डीजल और पेट्रोल के साथ ही पशुओं का चारा और दवाइयां भी काफी महंगी हो चुकी हैं। भूसे का रेट 1400 रुपये क्विंटल तक पहुंच गया है। पांवटा के आसपास क्षेत्रों में डेढ़ दर्जन डेयरी बंद हो चुकी हैं। अभी भी 6 दर्जन डेयरी संचालित हो रही हैं। दुग्ध उत्पादकों का कहना है कि उत्तराखंड की सोसायटियां क्षेत्र से गाय का दूध 25 से 30 रुपये तक खरीदती हैं। आसपास क्षेत्रों में 35 से 40 रुपये किलो तक बिक्री होती है। इसलिए दुग्ध उत्पादक संघ की बैठक में एक मई से गाय का दूध 50 रुपये और भैंस का 60 रुपये प्रति लीटर बेचने पर सहमति बनी है।

इस दौरान संघ के पदाधिकारी कश्मीर सिंह, जसविंदर सिंह, गगनदीप सिंह, विरेंद्र सिंह, जयदीप शर्मा, हरजीत सिंह, अवतार सिंह, हरविंदर सिंह और संदीप शर्मा ने भाग लिया।