Sep 16, 2024
Health

H3N2 Influenza: स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लैब में दो मरीजों में हुई वायरस की पुष्टि

H3N2 Influenza:   हल्द्वानी की लैब में दो मरीजों में हुई वायरस की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

 

सोलन जिले में भी बढ़ने लगे कोरोना वायरस के मामले, सप्ताह में 23 लोग संक्रमित

 

न्यूज़ देशआदेश

 

एच-3 एन-2 वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता बढ़ने लगी है। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में दो सैंपल में इस वायरस के मिलने की पुष्टि हुई है। हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि जितने सैंपल की जांच हुई है, उसकी तुलना में यह संख्या काफी कम है।

प्रदेश में मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में सबसे पहले कोविड संक्रमण की जांच की सुविधा शुरू हुई थी। बाद में जांच का दायरा बढ़ाया गया और मेडिकल कॉलेज में स्वाइन फ्लू समेत अन्य इंफ्लुएंजा की जांच की सुविधा शुरू की गई। अगस्त-2021 से लैब में करीब 1700 से अधिक सैंपल की जांच हुई है। बीती सात मार्च को एच3 एन2 वायरस के दो मरीजों की पुष्टि हुई है। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. उमेश ने एच3 एन2 वायरस मिलने की पुष्टि की है।

घबराने की जरूरत नहीं है। इंफ्लुएंजा फ्लू है। इंफ्लुएंजा वाले मरीज और चिकित्सकों को मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है। सभी लोग आवश्यक सावधानी बरतें। बीमारी के मद्देनजर आइसोलेशन वार्ड बनाने समेत निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे।-डॉ. भागीरथी जोशी, सीएमओ

सोलन जिले में बढ़ने लगे कोरोना वायरस के मामले, सप्ताह में 23 लोग संक्रमित

 

सोलन जिले में फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। बीते सप्ताह में 23 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। यह लोग अस्पतालों में उपचार के लिए आए थे। इनकी जांच की तो यह कोरोना संक्रमित पाए गए। विभाग ने इन लोगों को आइसोलेट कर इलाज शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर जिले में अब एच3 एन2 इनफ्लुएंजा से भी लोग डर गए हैं। हालांकि अभी जिले में इस प्रकार का कोई मामला नहीं आया है, लेकिन तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के लक्षण वाले लोग अब वायरल से भी घबराने लगे हैं। हालांकि जिले में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद महकमा फिर से अलर्ट हो गया है। 

 

इनसेट
लोगों में ये आ रहे वायरल के लक्षण
-सांस लेने में दिक्कत या सांस का तेज चलना।
-सीने और मांसपेशियों में दर्द।
-100 डिग्री से ज्यादा बुखार।
-छाती का जमना-काफी दिनों तक जुकाम का रहना।
-गले में खराश रहना।