Oct 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

हिमाचल में बनीं 15 दवाइयों के सैंपल फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Drug Alert: हिमाचल में बनीं 15 दवाइयों के सैंपल फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट, बाजार से स्टॉक वापस मंगवाया

हिमाचल में बनी 12 कंपनियों की 15 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। अक्तूबर के ड्रग अलर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

डिप्रेशन, बलगम, एलर्जी, दर्द, घाव भरने की दवा, चमड़ी की एलर्जी, बुखार, उच्च रक्तचाप, बैक्टीरिया संक्रमण और घाव के संक्रमण की दवाओं के सैंपल मानकों पर सही नहीं पाए गए हैं।

बद्दी की दो कंपनियों और सिरमौर की एक कंपनी के दो–दो सैंपल एक साथ फेल हुए हैं।

12 कंपनियों में से आधा से ज्यादा रिक्स बेस्ड कपंनियां हैं, जिनका ड्रग विभाग केंद्रीय जांच टीम के साथ पहले ही निरीक्षण कर चुका है।

 

केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन ने देश में कुल 1188 दवाइयों के सैंपल भरे थे। इनमें 1126 सैंपल पास हुए और 62 मानकों पर सही नहीं पाए गए। इनमें हिमाचल की 15 दवाइयां हैं।

दर्द की दवा डिक्लोफेनाक, मल्टीविटामिन,  डिप्रेशन की दवा पेरोक्सेरिन और बलगम की दवा एम्ब्रोक्सोल हाइड्रोक्लोराइड, कैल्शियम की दवा,

एलर्जी की दवा सेटीरिजिन  पेरासिटामोल फेनिल फाइन जिंक, घाव भरने की दवा एस्कॉर्बिक एसिड के दो सैंपल, चमड़ी की एलर्जी की दवा पेंटा प्रोजोल, बुखार की दवा, पित की दवा राबिरोस, बीपी की दवाटेलमिसारटन एमलोडिफाईना,

बैक्टीरिया संक्रमण की दवा टोबरा माइसिन, घाव के संक्रमण की दवा पोविडोन आयोडीन के सैंपल मानकों पर सही नहीं पाए गए हैं।

12 में से 7 की विभाग पहले कर चुका जांच

 

राज्य ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने सैंपल फेल होने की पुष्टि करते हुए बताया कि विभाग ने सभी कंपनियों को नोटिस जारी कर दिए हैं। बाजार से स्टॉक वापस मंगवाने को कहा गया है।

विभाग ने फेल होने वाली दवाइयों के लाइसेंस भी रद कर दिए हैं। जिन 12 कंपनियों के सैंपल फेल हुए हैं, उसमें 7 कंपनियों की पहले केंद्रीय जांच टीम के साथ ड्रग विभाग जांच कर चुका है। विभाग स्वयं भी अपने स्तर पर फेल हुए सैंपल की जांच करेगा।