Oct 18, 2024
POLITICAL NEWS

हिमाचल: पीएम का रास्ता रोकने के मामले में विक्रमादित्य सिंह ने घेरी पंजाब सरकार

हिमाचल: पीएम का रास्ता रोकने के मामले में विक्रमादित्य सिंह ने घेरी पंजाब सरकार

देश आदेश, शिमला

सार
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि एसपीजी प्रधानमंत्री के सुरक्षा घेरे का ख्याल रखता है और जिस भी राज्य या देश में वह जाते हैं बाहर का सुरक्षा घेरा उस राज्य और देश की सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दिया जाता है। तर्क दिया गया कि प्रधानमंत्री का हेलिकॉप्टर से सभा स्थल तक पहुंचने का कार्यक्रम था, इसलिए यातायात का इंतजाम पूर्ण रूप से नहीं किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रास्ता रोकने के मामले में कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पंजाब सरकार को घेरा है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार पर टिप्पणी करना हमारे कार्य अधिकार से अलग है। मगर बीते दिन जो घटनाक्रम हुआ वह बहुत चिंताजनक हैं। देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इस तरीके की चूक हैरान करने वाली है।

पंजाब सरकार को इसकी तुरंत जांच करवानी चाहिए और जिन अधिकारियों की ओर से इसमें कमी पाई गई है उन पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि एसपीजी प्रधानमंत्री के सुरक्षा घेरे का ख्याल रखता है और जिस भी राज्य या देश में वह जाते हैं बाहर का सुरक्षा घेरा उस राज्य और देश की सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दिया जाता है। तर्क दिया गया कि प्रधानमंत्री का हेलिकॉप्टर से सभा स्थल तक पहुंचने का कार्यक्रम था, इसलिए यातायात का इंतजाम पूर्ण रूप से नहीं किया गया था।

यह तर्क ठीक नहीं है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जब इस स्तर का वीवीआईपी का कार्यक्रम होता है तो वैकल्पिक रूट भी रखे जाते हैं ताकि किसी भी परिस्थिति में उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। कांग्रेस शासित राज्य होने के चलते प्रशासन को इस चीज का और ध्यान रखना चाहिए था। इस तरह की कोई भी चूक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में न हों ताकि राजनीतिक दृष्टि से कोई उंगली न उठा सके। चूक हुई है तो कार्रवाई भी निश्चित तौर पर होनी चाहिए।

Originally posted 2022-01-06 11:01:52.