Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

पुरुवाला में मनाया गया पोषण पखवाड़ा दिवस:आशा

पुरुवाला: महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से मनाया पोषण पखवाड़ा दिवस:आशा

देशआदेश

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बाल विकास परियोजना पांवटा साहिब के वृत्त पुरुवाला में पोषण पखवाड़े का आयोजन किया गया। जिसमें मोटे अनाजों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। यह जानकारी वृत पुरुवाला की पर्यवेक्षिका आशा तोमर ने दी। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत एवं समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी व्यवहार परिवर्तन पोषण अभियान का एक मुख्य उद्देश्य है । इस उद्देश्य के लिए जन आंदोलन गतिविधि प्रतिवर्ष विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करते हुए पोषण पखवाड़ा का आयोजन हर बार मार्च-अप्रैल में किया जाता है। भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देशानुसार इस वर्ष भी 20 मार्च से 3 अप्रैल 2023 तक पोषण पखवाड़े का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम आयोजन के अंतर्गत बाल विकास परियोजना पावटा के समस्त में तथा आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर साइकिल रैली, मोटे अनाजों की प्रदर्शनी आदि गतिविधियों के अनुसार जागरूक किया।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2023 को इंटरनेशनल ईयर आफ मिलेट्स घोषित किया गया है । ऐसे में साल की शुरुआत से ही मिलेट्स, जिसे हम मोटे अनाज के रूप में जानते हैं उसके देश के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान और स्वीकृति के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
इस वर्ष के पोषण पखवाडा आयोजन के अंतर्गत मिलेट्स संबंधी पौष्टिक लाभ हेतु जानकारी दी गई।
बच्चों की ऊंचाई एवं वजन माप को प्राथमिकता देना तथा आंगनबाड़ी के प्रति जन समुदाय को जागरूक किया गया।

पोषण पखवाड़ा 2023 के दौरान मुख्य रूप से निम्न गतिविधियां आयोजित की गई। पोषण कल्याण के लिए श्री अन्न/मिलेट्स का प्रचार प्रसार किया गया ।

आंगनबाड़ी संबंधित प्रचार प्रसार किया गया। बच्चों की स्वास्थ्य जांच आदि की गई।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बलविंदर कौर, शिमला देवी, सत्या शर्मा, समता देवी, रेणु शर्मा, राखी, संतोष, भगवती, सरोज आदि उपस्थित रही।