Sep 16, 2024
HIMACHAL

Horticulture: सर्दियों के लिए फलदार पौधे तैयार

Horticulture: सर्दियों के लिए फलदार पौधे तैयार, उद्यान विभाग के पास करें आवेदन

 

फल संतति एवं प्रदर्शन उद्यान केंद्रों में उद्यान विभाग ने सर्द ऋतु में बगीचों में लगाए जाने वाले विदेशी और स्वदेशी पौधों की नर्सरी तैयार कर दी है। बागवान उद्यान विकास अधिकारी के पास पौधों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बागवानी विभाग की नर्सरियों में रूट स्टॉक प्रति पौधा 100 रुपये और ग्राफ्टेड पौधा 80 से लेकर 150 रुपये प्रति पौधा बागवानी विभाग बागवानों को बेचेगा।

 

विभाग ने मंडी जिले के फलोद्यान केंद्रों में शीत ऋतु के विदेशी और स्वदेशी पौधों की पौधशाला तैयार की है। बागवानों के लिए उद्यान विभाग की इन नर्सरियों में सेब, आड़ू, खुमानी और नाशपाती मूलवृंत पौधे तैयार किए गए हैं। बागवान सर्दी के मौसम में उद्यान विभाग की ओर से तैयार की गई पौध से अपने बगीचे तैयार कर सकते हैं।

 

नाचन क्षेत्र के भंगरोटू, हराबाग, जंजैहली, पांगणा, किग्गस, झमाड़, नल्हास और समराहण स्थित फलोद्यान केंद्रों में शीत ऋतु के विदेशी और स्वदेशी पौधों की पौधशालाएं तैयार हैं।

सेब के पौधे समुद्र तल से 1,400 से 2,600 मीटर तक की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगाने के लिए गाला, जेरेमाइन, किंग रोट और रेड वेलॉक्स इत्यादि किस्में उपलब्ध हैं। इनमें एमएम-111, एम9टी-337, बड-118, पाजमा-2 उपलब्ध हैं।

गुठलीदार पौधों में आड़ू, प्लम (सैंटारोजा, मैरीपोजा), नाशपाती और जापानी फल की प्रसिद्ध किस्में उपलब्ध हैं।

न्यूज़ देशआदेश