May 20, 2024
HIMACHAL

सलूणी कॉलेज ने बनाया यूट्यूब चैनल, पढ़ाई में होगा सहायक

सलूणी कॉलेज ने बनाया यूट्यूब चैनल, पढ़ाई में होगा सहायक

दूरदराज के विद्यार्थियों को भी मिलेगी सुविधा, पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित
देशआदेश

सलूणी (चंबा)। राजकीय महाविद्यालय सलूणी के विद्यार्थी अब यूटयूब चैनल के जरिये भी पढ़ाई कर सकेंगे। कॉलेज प्रशासन की ओर जीडीसी सलूणी नामक यूटयूब चैनल का शुभारंभ किया।

इस चैनल का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉ. मोहिंद्र कुमार सलारिया की अध्यक्षता में हुआ। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यूट्यूब से समय प्रबंधन का अच्छा इस्तेमाल होता है। यूट्यूब पर वीडियो देखकर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के बीच समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं।
इसके अलावा यूट्यूब पर प्रेरक वीडियो देखकर विद्यार्थी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। साथ ही सामाजिक जुड़ाव महसूस करते हैं। यूट्यूब विद्यार्थियों को अन्य विद्यार्थियों और शिक्षकों से जुड़ने का एक मंच प्रदान करता है। यह चैनल ऑफ कैंपस रहने वाले छात्रों को शिक्षा से जोड़ने और उन्हें शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने का एक मंच प्रदान करेगा।
इसके अलावा यह चैनल छात्रों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर भी प्रदान करेगा। इस चैनल पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों की ओर से विभिन्न विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं अपलोड की जाएंगी।साथ ही विभिन्न विषयों से संबंधित अध्ययन सामग्री नोट्स, वीडियो और पीडीएफ फाइलें उपलब्ध होंगी।
इस चैनल पर छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। वे अपनी कला, संगीत, नृत्य और अन्य प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इस मौके पर कॉलेज का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।