Jun 18, 2024
HIMACHAL

ऑनलाइन होंगे परिवार रजिस्टर, पंचायत सचिव के चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा

नई सुविधा: अब ऑनलाइन होंगे परिवार रजिस्टर, पंचायत सचिव के चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा

न्यूज़ देशआदेश शिमला

सार
प्रदेश सचिवालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने परिवार रजिस्टर ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए रामसुभग ने ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी भी गठित की है।

हिमाचल प्रदेश में अब परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन किया जाएगा। ग्रामीण विकास विभाग के साथ मिलकर आईटी विभाग सॉफ्टवेयर बनाएगा। तीन महीने में इसका डाटा बेस तैयार किया जाएगा। परिवार रजिस्टर ऑनलाइन होने से विभिन्न कार्यों के लिए पंचायत सचिव के कार्यालय से नकल लेने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

मंगलवार को प्रदेश सचिवालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने परिवार रजिस्टर ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए रामसुभग ने ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी भी गठित की है। इसमें आईटी निदेशक को सदस्य सचिव बनाया गया है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में परिवार रजिस्टर की जानकारियां ऑनलाइन कर दी गई हैं। अधिकांश क्षेत्रों में यह सुविधा अभी नहीं दी गई है।

क्या है परिवार रजिस्टर

रजिस्टर में परिवार के सभी सदस्यों की एक पंजीकृत इकाई होती है। इसमें परिवार के सभी लोगों का विवरण दर्ज होता है। यह पंचायत सचिव (ब्लॉक सेक्रेटरी) के कार्यालय में होता है। इसमें उस ब्लॉक के तहत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के परिवारों की जानकारी और सदस्यों का विवरण होता है।

परिवार रजिस्टर की नकल की जरूरत सरकार की ओर से दी जा रही विभिन्न सुविधाओं को प्राप्त करने में पड़ती है। इसकी नकल लेने के लिए ब्लॉक सेक्रेटरी के पास आवेदन देना पड़ता है। इस दस्तावेज के माध्यम से कोई भी सरकारी कागजात आसानी से बनवा सकते हैं। इसके लिए लोगों को तहसील, जिला या नगर निकाय में जाने की आवश्यकता नहीं होती है