Jun 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

डीएफओ को कांडो भटनोल में पेड़ कटान के नहीं मिले साक्ष्य

डीएफओ को कांडो भटनोल में पेड़ कटान के नहीं मिले साक्ष्य

न्यूज़ देशआदेश

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 के निर्माण के दौरान कांडों-भटनोल जंगल में देवदार के पेड़ों पर जेसीबी चलाने के मामले में श्री रेणुकाजी वन मंडल की डीएफओ उर्वशी ठाकुर ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया।

इस दौरान सड़क के दो तरफ तकरीबन एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले देवदार के जंगल को डीएफओ की अगुवाई में वन विभाग की टीम ने खंगाला। मौके से ऐसे कोई भी ठोस साक्ष्य नहीं मिले, जिससे देवदार के हरे पेड़ों के अवैध कटान की बात सामने आ सके।

डीएफओ और उनकी टीम ने जब स्थानीय लोगों से इसके बारे में बातचीत की तो उपस्थित सभी लोगों ने देवदार के अवैध कटान की बात को सिरे से नकार दिया। गौरतलब है कि गत दिनों सोशल मीडिया पर देवदार के पेड़ों पीला पंजा चलाने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें वन विभाग पर वन माफिया को संरक्षण देने की बात भी सामने आई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएफओ ने खुद मौके का दौरा करके पूरे प्रकरण की विस्तृत पड़ताल की।

डीएफओ उर्वशी ठाकुर ने बताया कि मौके की विस्तृत जांच-पड़ताल करने के बाद देवदार के हरे पेड़ों के अवैध कटान की कोई भी बात सामने नहीं आई है। हालांकि इस दौरान टीम ने सड़क से ऊपर की तरफ देवदार के एक दर्जन से ज्यादा ऐसे पेड़ों को चिन्हित किया गया है जो गिरने की कगार पर हैं।
उन्होंने बताया की फील्ड स्टाफ को नियमित गश्त करने की सख्त हिदायत देकर आरक्षित वन क्षेत्र में किसी भी अवांछित हानि की सूरत में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।