Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

पांवटा साहिब:डीएवी स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस:साधना

पांवटा साहिब:डीएवी स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस:साधना

शिक्षकों को समाज के विकास में उनके अनकहे योगदान के लिए किया सम्मानित:डॉ लवानिया

देशआदेश

पांवटा साहिब: डीएवी सिरमौर पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस कार्यक्रम की खूब धूम रही। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि साधना लवानिया ने शिरकत की। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ वी.के. लवानिया प्राचार्य, डीएवी पांवटा साहिब मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में साधना लवानिया एवं डॉ वी.के. लवानिया ने शिक्षा के जनक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पण किए तथा सरस्वती वंदना द्वारा द्वीप प्रज्वलित किया।

 

तत्पश्चात शिक्षिका मीनाक्षी नेगी ने मंच पर स्टाफ सहित पुष्पगुच्छ भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। विद्यालय की छात्रा श्रुति एवं वंशिका गुप्ता ने मंच संचालन करते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। सर्वप्रथम कक्षा दसवीं की छात्रा भारती ने शिक्षक दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।

तत्पश्चात स्वामी विवेकानंद सदन की छात्राओं ने मंगलाचरण नित्य प्रस्तुत किया। महात्मा हंसराज सदन की ओर से छात्र छात्राओं द्वारा शिक्षक, अभिभावकों विद्यार्थियों एवं प्रशासन के बीच सामंजस्य दर्शाती हुई नाटिका प्रस्तुत की गई। स्वामी दयानंद सदन की ओर से प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक को विशेष रूप से सराहा गया।

इस अवसर पर स्वामी श्रद्धानंद की ओर से लुभावनी हिमाचली नृत्य नाटी प्रस्तुत की गई। सभी सदनों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों से खुश होकर डॉ वी के लवानिया ने प्रत्येक सदन को ₹1100 का नगद पुरस्कार दिया।

कक्षा तीसरी से सातवीं की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत “राष्ट्रीय एकता” नृत्य से विशेष रूप से प्रसन्न होकर मुख्यअतिथि साधना लवानिया ने भी ₹1100 का नगद पुरस्कार प्रदान किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक शिक्षिकाओं को उपहार भी भेंट किए गए।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से पूर्व कक्षा 12वीं के विद्यार्थी शिक्षक शिक्षिकाओं के रूप में कक्षाओं को संचालित करते हुए नज़र आए ।

शिक्षिका निधि गुप्ता के रूप में छात्रा श्रुति प्रथम,शिक्षिका पूनम गुप्ता के रूप में छात्रा वंशिका गुप्ता तथा शिक्षक प्रदीप गुप्ता के रूप में छात्र साहिल अंसारी ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा शिक्षक जीवन शर्मा के रूप में छात्र चित्रांश आर्य ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डॉ लवानिया ने सभी विद्यार्थियों को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शों पर चलने हेतु प्रेरित किया तथा अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयां प्राप्त करने हेतु आशीर्वाद प्रदान किया। शिक्षिका मीनाक्षी नेगी ने भी समस्त स्टाफ सदस्यों की ओर से मुख्य अतिथि का हार्दिक धन्यवाद किया।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में शिक्षिका मीनाक्षी नेगी एवं पूनम शर्मा द्वारा मंच संचालन किया गया जहां डॉ लवानिया द्वारा प्रस्तुत सुरीले गीत सहित समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत कीं जिनमें एकल नृत्य, एकल गान , नाटी, प्रेरक प्रसंगों सहित शायरी एवं कविताएं प्रस्तुत की गईं।

मुख्यातिथि तथा प्राचार्य ने शबनम सहगल, सुलक्षणा शर्मा, प्रगति अग्रवाल, मनीषा रमौल, सपना सैनी, कविता चौहान, कुंता तथा दिनेश ठाकुर को शिक्षा जगत में उत्कृष्ट कार्यों हेतु “सच्चे डीएवीएन” के रूप में सम्मानित किया। प्रत्येक सम्मानित शिक्षिक शिक्षिकाओं को प्रशंसा पत्र, पुष्पगुच्छ, 1100 रुपए नगद तथा शॉल द्वारा नवाज़ा गया। वहीं सहभोज का भी विशेष प्रबंध किया गया था।