Jun 17, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में छह दिनों तक मौसम खराब, चार जिलों में अचानक बाढ़ का खतरा

Himachal Weather: हिमाचल में छह दिनों तक मौसम खराब, चार जिलों में अचानक बाढ़ का खतरा

देशआदेश

प्रदेश में छह दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 4 सितंबर के लिए भी प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

हिमाचल प्रदेश में छह दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना है। कुल्लू जिला के कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने से सेब तुड़ान रुक गया है। भारी बारिश से जिला मुख्यालय की कई सड़कें भी तालाब बन गईं। नदी और नालों का जलस्तर भी उफान पर आ गया है। इसके अलावा कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, ऊना और शिमला में शनिवार को बूंदाबांदी ही हुई।  मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने रविवार और सोमवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शनिवार शाम तक प्रदेश में 30 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप रही। कुल्लू में नौ, चंबा में सात, मंडी में छह, शिमला में पांच, कांगड़ा में दो और सोलन में एक सड़क बंद रही।  मंडी में चार और चंबा-कुल्लू में एक-एक बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद रहा।

कहां कितनी बारिश
प्रदेश के कई भागों में 9 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं, 24 घंटों के दौरान नगरोटा सूरियां में 98, अंब 51, पालमपुर 50, धर्मशाला 39, भराड़ी 34, गुलेर 33, भोरंज30, देहरा-गोपीपुर 27, झंडुता और सरकाघाट 25-25, बिझड़ी 23, नादौन 19, ऊना और हमीरपुर 18-18, बलद्वाडा 14 और नूरपुर में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, प्रदेश के चार जिलों में अचानक बाढ़ आने का खतरा जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कांगड़ा, चंबा, सिरमौर व शिमला जिले के कई भागों में अचानक बाढ़ का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

 

खनियारा में 45 भेड़ और बकरियां लापता
उधर, खनियारा में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से आई बाढ़ से 15 घर और तीन दुकानें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो हुई हैं। वहीं, क्षेत्र में 45 भेड़ और बकरियां भी बाढ़ आने के बाद लापता है। कांगड़ा के उपायुक्त निपुण जिंदल ने शनिवार सुबह पुलिस अधीक्षक कुशाल शर्मा के साथ खनियारा का दौरा किया। वहीं, तीर्थ स्थल मणिमहेश के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालु भरमौर क्षेत्र में पहाड़ी से गिरे पत्थरों की चपेट में आ गए, जिसमें एक श्रद्धालु की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भरमौर के एसडीएम असीम सूद ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद रेस्क्यू टीम ने शव को उठाकर सिविल अस्पताल पहुंचाया। मृतक की शिनाख्त मैहला गांव निवासी संजीव कुमार के रूप में हुई है। घायलों का इलाज चल रहा है। डीएसपी अभिमन्यु वर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भरमौर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है।