Sep 16, 2024
HIMACHAL

हिमाचल चुनाव: 68 मतगणना केंद्रों में 10 हजार कर्मचारी तैनात

हिमाचल चुनाव: 68 मतगणना केंद्रों में 10 हजार कर्मचारी तैनात, 100 मीटर की परिधि में प्रवेश की अनुमति नहीं

न्यूज़ देशआदेश

 

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी वैध पहचान पत्र वालों को छोड़कर मतगणना केंद्रों से 100 मीटर की परिधि के भीतर किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सुचारू मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की एक टीम को भी तैनात किया गया है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए पूरे राज्य में 59 स्थानों पर 68 मतगणना केंद्रों में सुरक्षा कर्मियों सहित करीब 10 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ व्यापक व्यवस्था की गई है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी वैध पहचान पत्र वालों को छोड़कर मतगणना केंद्रों से 100 मीटर की परिधि के भीतर किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सुचारू मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की एक टीम को भी तैनात किया गया है। पूरी प्रक्रिया के लिए पहला रेंडमाइजेशन 1 दिसंबर को पूरा किया गया था और प्रशिक्षण का पहला शेड्यूल 2 और 3 दिसंबर को आयोजित किया गया था। इसके अलावा दूसरी रेंडमाइजेशन प्रक्रिया 6 दिसंबर को पूरी की गई थी। दूसरे चरण की प्रशिक्षण प्रक्रिया बुधवार को पूरी हुई।

तीसरा रेंडमाइजेशन गुरुवार को मतगणना शुरू होने से पहले होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना हाल में जगह की उपलब्धता के आधार पर अधिकतम 14 और न्यूनतम आठ मतगणना टेबल उपलब्ध रहेंगे।  करीब 500 पोस्टल बैलेट के लिए अलग टेबल होगी। इसके अलावा, मतगणना के लिए कंप्यूटर से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्रों की स्कैनिंग के लिए अलग टेबल भी होंगे। सीईओ ने कहा कि जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लिए ईवीएम को कुल्लू के भुंतर में स्थानांतरित कर दिया गया और लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भुंतर में ही होगी।

इसी तरह भरमौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना चंबा में होगी और किन्नौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रिकांगपिओ में ही होगी। उन्होंने कहा कि राज्य, जिला और उपमंडल स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ पहले ही बैठकें की हैं। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अपने मतगणना एजेंटों की प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा है।