Sep 8, 2024
HIMACHAL

आज मंत्रिमंडल की बैठक, कई अहम फैसले संभावित

मंत्रिमंडल की बैठक आज मंगलवार को, कई अहम फैसले संभावित

दो दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

न्यूज़ देशआदेश

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज मंगलवार को 12:00 बजे बुलाई गई है।

इसमें कई अहम फैसले हो सकते हैं। प्रदेश में भारी बारिश से तबाही के बाद यह कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इसमें राज्यभर में हुए नुकसान के अनुमान पर चर्चा होगी।

लोगों को राहत देने के संबंधित मामले भी इस बैठक में जा सकते हैं। पूर्व में लिए जनहित के कई निर्णयों को मंजूरी दी जाएगी। विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत सहयोग राशि को 65 हजार रुपये से एक लाख रुपये करने का मामला कैबिनेट में जा सकता है।

 

कोविड फंड को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में बदलने की संभावना पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा नदी से 100 मीटर की दूरी पर निर्माण कार्य कर पाने के नियमों को भी स्वीकृति दी जा सकती है। अभी तक यह नियम 25 मीटर का है।

बैठक में मात्र दो बच्चों की संख्या वाले स्कूलों को अब बंद करने की तैयारी चल रही है। शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में रिक्त चल रहे कर्मचारियों के पदों को भरने पर भी निर्णय हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार विधानसभा के मानसून सत्र के सितंबर के पहले हफ्ते में करवाए जाने की संभावना पर भी चर्चा हो सकती है।

 

सीएचसी में चिकित्सकों की तैनाती करे सरकार: हाईकोर्ट

प्रदेश हाईकोर्ट ने सूबे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।

अदालत ने इस बारे में राज्य सरकार से स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। मामले की सुनवाई 3 अगस्त को निर्धारित की गई है।याचिकाकर्ता देवेंद्र शर्मा और अन्य ने घनाहटी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नियमित चिकित्सक की तैनाती की गुहार लगाई थी।

अदालत ने 26 सितंबर 2020 को सूबे के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की तैनाती के आदेश दिए थे।

अदालत ने अपने निर्णय में कहा था कि दूर दराज के स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाने के लिए उचित स्टाफ की जरूरत है।

अदालत ने राज्य सरकार को आदेश दिए थे कि इस बारे में उचित कदम उठाएं।

 

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू-मनाली और पांवटा-शिलाई नेशनल हाईवे समेत 600 सड़कें अभी भी बाधित चल रही हैं। 359 बिजली ट्रांसफार्मर और 324 पेयजल योजनाएं अभी भी बंद हैं।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के येलो अलर्ट के बीच सोमवार दोपहर तक मौसम साफ रहा, उसके बाद कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में धूप खिली रही। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, बुधवार और गुरुवार के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 30 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा।

 

324 पेयजल योजनाएं अभी भी बंद
कुल्लू-मनाली और पांवटा-शिलाई नेशनल हाईवे समेत 600 सड़कें अभी भी बाधित चल रही हैं। 359 बिजली ट्रांसफार्मर और 324 पेयजल योजनाएं अभी भी बंद हैं। कुल्लू-मनाली में अभी भी जनजीवन पटरी पर नहीं उतरा है।