Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

डीएवी स्कूलों में शिक्षक नियुक्ति के लिए अब पीई कार्ड अनिवार्य*

*डीएवी स्कूलों में शिक्षक नियुक्ति के लिए अब पीई कार्ड अनिवार्य*

न्यूज़ देशआदेश

डीएवी प्रबंधन समिति ने नियुक्ति को लेकर व्यवस्था बदल दी है। अब देश भर के डीएवी शिक्षकों को नियुक्ति से पूर्व राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा पास करनी होगी।

डीएवी स्कूलों में अध्यापकों/अध्यापिकाओं का साक्षात्कार देने वाले अभ्यर्थियों के पास अब पीई (प्रोविजनल एलिजिबिलिटी) कार्ड होना आवश्यक है।

विस्तृत जानकारी देते हुए डीएवी सिरमौर पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब की प्राचार्या शालिनी कान्त ठाकुर ने बताया कि कार्ड के लिए अभ्यर्थियों को पहले डीएवी कॉलेज प्रबंधन समिति की ओर से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा पास करनी होगी। समिति ने परीक्षा की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

इच्छुक अभ्यर्थी 8 फरवरी, 2024 तक डीएवी कॉलेज प्रबंधन समिति की वेबसाइट पर इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित की जाएगी।

डीएवी प्रबंधन की इस नई नियुक्ति प्रक्रिया का उद्देश्य स्कूलों में अधिक से अधिक योग्यता वाले अध्यापकों की नियुक्ति करना है।

नई व्यवस्था के अनुसार इच्छुक अभ्यर्थियों को davrecruit.davcmc.in पर अपना पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण के साथ बीएड, सीटेट, टेट, अनुभव सहित अन्य शैक्षणिक योग्यताएं के दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

इसके बाद अभ्यर्थियों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (C.B.T.)होगी,
जिसकी सूचना अभ्यर्थी को फोन, ईमेल आदि के माध्यम से दी जाएगी।

परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को डीएवी प्रबंधन की ओर से पीई कार्ड दिया जाएगा। कार्ड की वैधता तीन साल की होगी।

तीन साल के भीतर कार्ड धारक अभ्यर्थी देश भर में किसी भी डीएवी स्कूल की ओर से आयोजित किए जाने शिक्षकों के साक्षात्कार में भाग ले सकेंगे।