May 20, 2024
Latest News

किसानों ने धान के बीज के लिए लगाया जाम, कालाबाजारी करने का लगाया आरोप

 किसानों ने धान के बीज के लिए लगाया जाम, बीज की कालाबाजारी करने का लगाया आरोप

Yamunanagar: Farmers block the road for paddy seeds
किसानों ने लगाया जाम

विस्तार

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

हरियाणा के यमुनानगर के रादौर क्षेत्र में हाइब्रिड धान की किस्म 7301 व 7501 का बीज न मिलने पर रादौर के किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। दुकानदारों की ओर से उपरोक्त बीज की कालाबाजारी करने का आरोप लगाते हुए किसान रादौर-जठलाना मार्ग पर उतर गए और दोनों ओर से यातायात रोक दिया।

 

 

 

 

कृषि विभाग से एसडीओ अजय नरवाल व बीईओ सलिंद्र सिंह के समझाने पर किसानों ने जाम खोल दिया। करीब 30 मिनट मार्ग जाम रहा।

सरपंच सुनील कौशल, निर्मल सिंह, लाभ सिंह, कुलबीर खुर्दबन, जसविंद्र मलिक, नायब सिंह, सुरेश, रमेश, कर्ण सिंह ने बताया कि इस समय किसान 7301 व 7501 किस्म की धान के बीज की पौध तैयार करने के लिए संघर्ष कर रहा है। बाजार में कुछ ही दुकानों पर यह बीज उपलब्ध है। आरोप है कि दुकानदार ब्लैक में इस बीज बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।

किसान धान के बीज के लिए धक्के खा रहे हैं। इसलिए किसान रोष जताने पर मजबूर हुए। कृषि विभाग के अधिकारियों को शिकायत दी गई थी, पर कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि आमतौर पर 7301 व 7501 किस्म की धान के बीज की तीन किलो की थैली 1600 रुपये में मिलती है, पर दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में 3400 रुपये में बेच रहे हैं।

किसान लाडवा व कुरुक्षेत्र से भी इसी दाम पर धान का बीज खरीदने के लिए कतार में लगे हैं, लेकिन उन्हें बीज नहीं मिल रहा। उनकी मांग है कि सरकार व कृषि विभाग ब्लैक में बीज बेचने वालों पर कार्रवाई करे।

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान सुभाष गुर्जर ने कहा कि सरकार अपनी निगरानी में कृषि विभाग के माध्यम से धान का बीज किसानों में बंटवाने का काम करे। सरकार की अनदेखी के कारण किसान भयंकर गर्मी में बीज लेने के लिए कतार में लगे हैं और ब्लैक में महंगे दामों में धान का बीज खरीद रहे हैं।

दो अधिकृत बीज विक्रेताओं का स्टॉक जांचा
किसानों के मार्ग जाम करने की सूचना पर रादौर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे। बाद में कृषि विभाग के अधिकारी भी पहुंचे।

किसानों के आरोपों की जांच करने के लिए रादौर के दो अधिकृत बीज विक्रेताओं के स्टॉक रजिस्टर चेक किया। इनमें एक बीज विक्रेता की दुकान पर 7501 किस्म का नौ क्विंटल बीज गोदाम में रखवाया गया और गोदाम की चाबियां विभाग के अधिकारी अपने साथ ले गए।
दूसरे बीज विक्रेता की दुकान पर बीज के स्टॉक बारे दुकानदार से लिखित में लिया गया कि उसके पास कितना स्टॉक है।
इसके बाद विभाग के अधिकारियों की ओर से अपनी निगरानी में बीज बंटवाए जाने की घोषणा की।

कृषि विभाग की ओर से अपनी निगरानी में धान का बीज बंटवाया जाएगा। कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। – सलिंद्र सिंह, बीईओ, कृषि विभाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *