Oct 18, 2024
Uncategorized

गांवों में लगेंगे अब पानी के मीटर, होम स्टे, होटल मालिकों की होगी जेब ढ़ीली

 हिमाचल के गांवों में व्यावसायिक गतिविधियां करने वालों के यहां लगेंगे अब पानी के मीटर

Now water meters will be installed at the places of those doing commercial activities in the villages of Himac

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियां करने वाले लोगों के भवनों में पानी के मीटर लगेंगे। जलशक्ति विभाग अभी यह तय कर रहा है कि इन मीटर को खुद लगाया जाए या फिर लोग स्वयं लगाएंगे। विभाग को हर महीने इससे तीन करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व प्राप्त होगा। प्रदेश सरकार ने आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए यह फैसला लिया है।

 

ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाले होम स्टे, होटलों में पानी के मीटर लगेंगे। जबकि, भवन मालिकों को 100 रुपये पानी का बिल आएगा। प्रदेश सरकार की ओर से तय की गई पानी की दरों की मार मालिकों के अलावा किरायेदारों पर पड़ेगी।

हिमाचल में 19 लाख पानी के कनेक्शन, 15 फीसदी लोगों के व्यावसायिक कनेक्शन
हालांकि सरकार ने विधवा, बेसहारा महिलाओं, अनाथ और दिव्यांग को निशुल्क पानी देने का फैसला लिया है, लेकिन जिन लोगों ने भवनों का निर्माण किया है और कमरे किराये पर दिए हैं। उनकी जेब ढीली होगी।

हिमाचल प्रदेश में 19 लाख के करीब पानी के कनेक्शन हैं। इनमें से 15 फीसदी कनेक्शन व्यावसायिक है। शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकाय भवन मालिकों को पानी के बिल जारी कर रही है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को निशुल्क पानी दिया जा रहा था।
अब सरकार ने उपभोक्ताओं को पानी के बिल देने का फैसला लिया है। इसको लेकर अलग-अलग स्लैब बनाए गए हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों में सुधरेगी पानी की व्यवस्था
हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की व्यवस्था सुधरेगी। प्रदेश सरकार इसको लेकर भी गंभीर है। जल शक्ति विभाग को लंबित परियोजनाओं को काम जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पानी न आने पर जूनियर इंजीनियर से करें शिकायत
प्रदेश के जिन क्षेत्रों में पानी की सप्लाई प्रभावित रहती है, वह लोग जूनियर इंजीनियर से शिकायत कर सकते हैं। प्रदेश सरकार ने लोगों को नियमित पानी सप्लाई देने के निर्देश दिए हैं।

वक्फ बोर्ड को लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने की बड़ी टिप्पणी

 

पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सोशल मीडिया अकाउंट पर वक्फ को लेकर बड़ी टिप्पणी की है। प्रदेश में चल रहे मस्जिद विवाद के बीच सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि वक्फ बोर्ड में भी बदलते समय के साथ सुधार की आवश्यकता है।

 

उन्होंने लिखा कि ”हिमाचल और हिमाचलियत के हित सर्वश्रेष्ठ, सर्वत्र हिमाचल का संपूर्ण विकास। आगे लिखते हैं कि ”समय के साथ हर कानून में तब्दीली लाना आवश्यक है।

 

वक्फ बोर्ड में भी बदलते समय के साथ सुधार की आवश्यकता है। विक्रमादित्य सिंह की पोस्ट पर लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।”