Sep 8, 2024
Agriculture

पहले दिन आधा दर्जन किसानों ने बेची 200 क्विंटल गेहूं

पहले दिन आधा दर्जन किसानों ने बेची 200 क्विंटल गेहूं

न्यूज़ देशआदेश

पांवटा साहिब । भारतीय खाद्य निगम ने शुक्रवार को जिले के तीन केंद्रों में गेहूं खरीद शुरू कर दी है। पहले दिन अनाज मंडियों में कम ही संख्या में किसान अपनी फसल बेचने पहुंचे। इस दौरान एफसीआई ने आधा दर्जन किसानों से 200 क्विंटल गेहूं खरीदी। बेची गई फसल का 24 घंटे के भीतर किसानों को भुगतान किया जाएगा। शाम करीब चार बजे पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने अनाज मंडी का विधिवत शुभारंभ किया।
विज्ञापन

इस दौरान उन्होंने मंडी का निरीक्षण भी किया और मंडी आने वाले किसानों को तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश भी दिए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकारें हर वर्ग व क्षेत्र के विकास के प्रति गंभीर हैं। सरकार ने घरद्वार मंडियां खोलकर किसानों को अपना अनाज बेचने की सुविधा दी है। पहले किसानों को पड़ोसी राज्यों की ओर रुख करना पड़ता था।

कृषि उपज मंडी समिति सिरमौर अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने कहा कि धान, गेहूं, गन्ना व स्ट्राबेरी की अच्छी पैदावार जिले में होती है। शुक्रवार से तीन गेहूं खरीद केंद्र शुरू होने से हजारों किसानों को सुविधा मिलेगी। शुक्रवार को सिरमौर के पांवटा हरिपुर टोहाना, धौलाकुआं और कालाअंब तीन गेहूं खरीद केंद्रों में शुक्रवार से खरीद शुरू हुई है।
जिले में इस वर्ष करीब 70 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद करने का लक्ष्य रखा है। गेहूं खरीद केंद्रों में पानी व शौचालयों की भी व्यवस्था की गई है। अब तक पांवटा क्षेत्र के 1140 से अधिक किसानों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है।
इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, सिरमौर ट्रक यूनियन अध्यक्ष बलजीत नागरा समेत कई भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं समेत किसान मौजूद रहे।
….
घरद्वार में गेहूं खरीद केंद्र खुलने से किसान खुश
– किसान देवेंद्र चौधरी ने कहा कि हरिपुर टोहाना में धान के बाद अब गेहूं की खरीद की सुविधा मिली है। इस बार गेहूं का अच्छा उत्पादन हुआ है। बेहतर विपणन सुविधा से लाभ होगा।

अविनाश सिंह ने कहा कि अब किसानों को हरियाणा व पंजाब नहीं भटकना पड़ेगा। सरकार ने घरद्वार के पास ही गेहूं की खरीद शुरू की है।
– रछपाल सिंह ने कहा कि किसानों को पहले बाहरी राज्यों में फसल बिक्री में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब सुविधा मिलने से क्षेत्र के किसान खुश हैं।
– राकेश मेहरालु ने कहा कि किसानों को घरद्वार पर फसल बेचने की सुविधा मिल रही है। जिला के हजारों किसानों को लाभ होगा।
– किसान मोहन सहोता ने कहा कि किसानों ने पांवटा में एक स्थायी मंडी की व्यवस्था करने के लिए सरकार व ऊर्जा मंत्री से करने का आग्रह किया है। यदि स्थायी मंडी खुलती है तो किसान बेफिक्र हो जाएगा।