Sep 8, 2024
Agriculture

पहली कैबिनेट में देंगे ओपीएस, बोले सीएम सुक्खू

हिमाचल: सीएम सुक्खू बोले-सरकार 10 गारंटिया पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध, पहली कैबिनेट में देंगे ओपीएस

 

कृषक समुदाय को प्रोत्साहन देकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर होगा ध्यान 

 

न्यूज़ देशआदेश

 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ओर से घोषित की गई 10 गारंटियों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को नई दिल्ली से जारी एक बयान में यह जानकारी दी। कहा कि सरकार राज्य के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि ओपीएस के संबंध में कर्मचारियों की लंबे समय से लंबित मांग को कैबिनेट की पहली बैठक में ही पूरा किया जाएगा। सुक्खू ने कहा कि राज्य के वित्त विभाग को राज्य के एनपीएस कर्मचारियों की सुविधा के लिए ओपीएस के कार्यान्वयन के संबंध में विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कर्मचारी संगठनों और समाज के अन्य वर्गों के सुझावों पर विचार किया जा रहा है ताकि एक व्यवहार्य और व्यापक ओपीएस तैयार किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के भी निर्देश दिए हैं, जिससे न केवल राज्य के खजाने पर बोझ कम होगा बल्कि राज्य के पर्यावरण के लिए भी वरदान साबित होगा।  उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन विभाग को इलेक्ट्रिक वाहनों का बेड़ा मिलेगा। सचिवालय व अन्य विभागों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

कृषक समुदाय को प्रोत्साहन 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषक समुदाय को प्रोत्साहन देकर राज्य की कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि और बागवानी का योगदान लगभग 13 प्रतिशत है।  इसलिए किसानों को उन्नत तकनीकी जानकारी प्रदान करने पर जोर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा युवा उद्यमियों की सहायता के लिए एक विशेष स्टार्ट अप फंड बनाया जाएगा। सुक्खू ने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा कर लिया है और प्रदेश सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए पूरी कोशिश करेगी।

सुक्खू ने कहा कि कल कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद वह क्वारंटाइन हैं और उनमें कोई लक्षण नहीं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वह जल्द से जल्द काम पर लौटेंगे।