Oct 22, 2024
Latest News

ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं लगेंगे मीटर; दरें अधिसूचित

50 हजार सालाना आय वालों का आधा आएगा पानी बिल, ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं लगेंगे मीटर; दरें अधिसूचित

 

हिमाचल प्रदेश में 50 हजार से कम सालाना आय वाले उपभोक्ताओं की पानी की मासिक दरें आधी रहेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़कर शहरी क्षेत्रों में पानी के मीटर लगेंगे।

 

 

ग्रामीण क्षेत्रों में आम उपभोक्ताओं के लिए पानी के मीटर नहीं लगेंगे। पहली अक्तूबर से नई दरें लागू हो गई हैं। राज्य सरकार ने सोमवार को दरें अधिसूचित कर दी हैं।

हर महीने पानी के प्रति कनेक्शन पर 100 रुपये बिल आएगा। शहरी क्षेत्र में 0 से 20 किलोलीटर पर 19.30 रुपये के हिसाब से बिल आएगा। 20 से 30 किलोलीटर पर 33.28 रुपये, 30 किलोलीटर से ज्यादा इस्तेमाल पर 59.90 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से बिल आएगा।

 

शहरी उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 110 रुपये मेंटेनेंस शुल्क लगेगा। गैर घरेलू और गैर व्यावसायिक उपभोक्ताओं के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 153.07 रुपये प्रति किलो लीटर दर तय की गई हैं।

 

 

1,000 रुपये मेंटेनेंस शुल्क होगा। मीटर खराब होने की स्थिति में 7,072.45 रुपये प्रतिमाह बिल आएगा। सीवरेज सुविधा वाले क्षेत्रों में 30 फीसदी सीवरेज सेस जुड़ेगा।

 

 

शहरी व ग्रामीण निकायों में आउटसोर्स एजेंसी को बिलों की 50 से 100 फीसदी तक वसूली के लिए 5 से 15 फीसदी तक प्रोत्साहन राशि मिलेगी। विधवा, बेसहारा महिलाओं, अनाथ व दिव्यांगों को बिल नहीं आएगा।

 

सरकार ने होम स्टे सहित सरकारी संस्थाओं, अस्पतालों, स्कूलों, धर्मशाला, ढाबा, दुकानों, वाशिंग सेंटर, निजी स्कूलों, निजी अस्पतालों, रेस्टोरेंट और सामान्य होटलों के लिए भी पानी की नई दरें तय कर दी हैं।

इनके मुताबिक 20 किलोलीटर तक 19.30 रुपये प्रति किलोलीटर, 21 से 30 किलोलीटर तक 33.28 रुपये और 31 से 50 तक 59.90 रुपये, 51 से 100 तक 106.30 रुपये, 100 किलोलीटर से अधिक पर 150 रुपये प्रति किलोलीटर और 110 रुपये प्रतिमाह मेंटेनेंस शुल्क वसूला जाएगा।

 

इन श्रेणियों में अगर बीते तीन माह के दौरान किसी उपभोक्ता का मीटर चालू स्थिति में नहीं पाया गया तो उनसे 444.07 रुपये प्रति माह निर्धारित शुल्क वसूला जाएगा।

 

 

सोशल मीडिया पर हिंदू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीरें, देवभूमि संघर्ष समिति ने की कार्रवाई की मांग

 

सोशल मीडिया पर हिंदू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीर बनाने और अभद्र टिप्पणियां करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि फेसबुक पर सत्य की खोज नाम के एक पेज पर लगातार इस तरह की सामग्री अपलोड की जा रही है, जिससे हिंदू समाज के लोगों में भारी रोष है।

 

मामले को लेकर हिमाचल देवभूमि संघर्ष समिति के सह संयोजक मदन ठाकुर ने बालूगंज थाने में लिखित शिकायत दर्ज करवाई है।

हिंदुओं के देवी-देवताओं के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल

मदन ठाकुर ने भगवान शिव की अश्लील फोटो बनाकर सोशल मीडिया पेज पर अपलोड कर वायरल किया जा रहा है। जब उन्होंने अपने स्तर पर मामले की पड़ताल की तो फेसबुक पर सत्य की खोज नामक से पेज मिला है। इसमें हिंदुओं के देवी-देवताओं के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करने के साथ ही उनकी अश्लील फोटो बनाकर डाली जा रही हैं।

 

उन्होंने बताया कि इस पेज में भगवान श्रीराम और भगवान श्री कृष्ण को लेकर भी अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं।

 

 

सांप्रदायिक सौहार्द को खराब करने की साजिश
मदन ठाकुर ने आरोप लगाया कि विशेष समुदाय के लोग इस तरह की आपत्तिजनक तस्वीरों और टिप्पणियों को सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। इस तरह से सांप्रदायिक सौहार्द को खराब करने की साजिश रची जा रही है।

 

उन्होंने कहा कि इस कृत्य से हिंदू समाज आहत है और यह असहनीय कृत्य है। उन्होंने कहा कि भगवान का इस तरह से अपमान करने से समाज में सांप्रदायिक तनाव बढ़ावा मिलेगा।

 

उन्होंने पुलिस विभाग से अपील की कि इस मामले में जल्द से जल्द एफआईआर दर्ज कर इस पेज को तुरंत बंद किया जाए।

 

देवभूमि संघर्ष समिति ने चेताया कि अगर ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो हिंदू समाज सड़कों पर उतरकर इसका विरोध करेगा और इसकी सारी जिम्मेवारी शासन और प्रशासन की होगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *