Jun 18, 2024
Uncategorized

बेटियों को बढावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प – अनुराग

 

केन्द्रीय खेल मंत्री ने माजरा में 6 करोड़ से निर्मित होने वाले हॉकी एस्ट्रोटर्फ का किया शिलान्यास

पांवटा साहिब में एक इण्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा:अनुराग

देशआदेश

माजरा- केन्द्रीय सूचना एंव प्रसारण और युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि बेटियों को हर क्षेत्र में बढावा देने के सरकार प्रयासरत है। खेल के क्षेत्र में भी बेटियों को बढावा देने के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है।
यह वक्तव्य अनुराग सिंह ठाकुर ने आज सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र के माजरा में लगभग 6 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले हॉकी एस्ट्रोटर्फ का शिलान्यास करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हिमाचल में खेलों के आधारभूत ढांचे को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है तथा इसी दिशा में यहां खिलाडियों को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जहां भी भूमि उपलब्ध करवाएगी वहां क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाएंगे। 70 क्रिकेट एकादमी बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 45 क्रिकेट एकादमी बना दी गई है।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि माजरा में नया खेल छात्रावास भवन बनाया जाएगा और यहां सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी जहां उत्तर भारत के अच्छे कोच को प्रति तीन माह के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने खिलाड़ीयों से कड़ी मेहनत जारी रखने का आहवान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा उन्हें सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब में एक इण्डोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समय- समय पर खेल प्रतिभा खोजने का प्रयास किये जाने चाहिए ताकि प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान की जा सके और उन्हें समय-2 प्रशिक्षण प्रदान कर राष्ट्र तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ओलम्पिक व अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से बात कर उन्हें प्रेरित करते है जिसके तहत सभी सांसद, मंत्री तथा विधायकों को भी खिलाड़ियों को प्रेरित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के पंचकूला में खेलो इंडिया महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 25 पारम्परिक खेल प्रतियोगिताएं शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में भी इसी तरह के प्रयास होने चाहिए ताकि यहां के युवाओं को भी खेल के क्षेत्र में आगे आने के लिए मंच उपलब्ध हो सके।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश मंे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 8 साल का कार्यकाल आगामी 26 मई को पूर्ण हो रहा है जोकि पूर्ण रूप से भ्रष्टाचार मुक्त रहा है। उन्होंने कहा कि देश में ईमानदार सरकार कार्यरत है जिसके कार्यकाल में देश के 12 करोड़ परिवारों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाई गई और 3 करोड़ आवासहीन परिवारों को मकान उपलब्ध करवाए गए।

 

इसी प्रकार, देश में हर घर नल लगाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि देश में 60 करोड़ बिजली के एलईडी बल्ब निःशुल्क वितरित किए गए और 12 करोड़ परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस वितरित की गई। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 3 करोड़ लोगों का निःशुल्क ईलाज किया गया तथा देश के 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभन्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश के प्रधानमंत्री लोगों के साथ खडे रहे और कोविड वैक्सीन भी उनके मार्गदर्शन में देश में ही तैयार की गई। उन्होंने कहा कि कोविड प्रतिरक्षण की दोनों डोज़ लगाने में हिमाचल प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र से और जन कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश को दी जाएंगी। हिमाचल प्रदेश को नरेन्द्र मोदी ने विशेष राज्य का दर्जा दिया है तथा केन्द्र सरकार द्वारा विकास योजनाओं के लिए 90 प्रतिशत धन दिया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश को उदार आर्थिक सहायता प्रदान हो रही है जिससे प्रदेश का सर्वागीण विकास संभव हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है।

सांसद लोकसभा एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जोकि प्रदेश सरकार का एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश मंे हिम केयर योजना आरम्भ की गई है जिसके तहत प्रत्येक मरीज को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है तथा इसी प्रकार उज्जवला योजना का लाभ पाने से वंचित प्रदेश के लोगों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 3 लाख पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई।

इसके पश्चात् अनुराग ठाकुर ने गांव कोटा पाब, तहसील शिलाई से सम्बन्धित दिव्यांग व्यक्ति कुलदीप सिंह को आज विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर जिला रेड क्रॉस सोसायटी सिरमौर की ओर से 4 पहिया स्कूटी भेंट की।