Sep 7, 2024
LOCAL NEWS

डीएवी स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:डॉ.लवानिया

डीएवी पांवटा साहिब में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: डॉ.लवानिया

देशआदेश

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity)थीम का अनुसरण करते हुए डीएवी सिरमौर पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब ने स्टाफ एवं विद्यार्थियों को लाभान्वित किया।इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में श्री वीर बहादुर (डी एस पी, पांवटा) ,डीएवी पांवटा के प्राचार्य डा.वी.के.लवानिया, शारीरिक शिक्षा के अध्यापक गुरबचन सिंह तथा स्टाफ ने विद्यार्थियों सहित योग किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में वीर बहादुर सिंह ने दीप प्रज्वलित किया। तत्पश्चात डॉ लवानिया ने वीर बहादुर सिंह को पुष्पगुच्छ, हिमाचली टोपी एवं शॉल द्वारा सम्मानित किया।
इसके बाद विभिन्न आसनों द्वारा योग कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

गौरतलब है प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समस्त विश्व में मनाया जाता है। इसी संदर्भ में डीएवी सिरमौर पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब में भी विशाल स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन होता रहा है। इस अवसर पर स्कूल द्वारा स्कूल प्रांगण में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के योगिक आसनों द्वारा पुनः लाभ उठाने का मौका मिला।

डा. लवानिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग का उद्भव भारत से ही माना जाता है। भारत में योग का इतिहास लगभग 2000 वर्ष पुराना बताया गया है। भार‍त में स्‍वामी विवेकानंद ने योग की शुरुआत बहुत पहले कर दी थी।

स्‍वामी ने अपने शिकागो सम्‍मेलन के भाषण में योग का संदेश संपूर्ण विश्‍व को दिया था। योग पर आधारित पुस्‍तकों का संग्रह आज भी भारत के राष्‍ट्रीय संग्राहलयों में मिलता है। योग भारत के पास प्रकृति की एक अमूल्‍य वस्‍तु है।

अतः हम सभी के लिए “पहला सुख निरोगी काया” को मानते हुए अपनी दैनिक कार्य शैली में योग को स्थान देना परम आवश्यक है।

डॉ लवानिया ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के तहत प्रत्येक विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ योग द्वारा अपने शरीर को भी तंदुरुस्त रखना चाहिए क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।

अंत में वीर बहादुर सिंह ने अपने उद्बोधन में लवानिया एवं स्टाफ सहित विद्यार्थियों का हार्दिक धन्यवाद किया तथा उन्हें योग के महत्व के बारे में जानकारी दी उन्होंने बताया विद्यार्थियों के जीवन में योगिक आसनों का विशेष महत्व है जिससे उनमें नई ऊर्जा का संचार हो सके।

शारीरिक शिक्षा के अध्यापक गुरबचन सिंह को उनके द्वारा आज का योग कार्यक्रम का संचालन करने हेतु पुष्पगुच्छ एवं हिमाचली टोपी द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया।