Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

ऊर्जामंत्री ने भगानी और मानपुर देवड़ा में सुनी जन समस्याएं देशआदेश

 

सुख राम चौधरी ने भगानी और मानपुर देवड़ा में सुनी जन समस्याएं

देशआदेश

पांवटा साहिब – बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पांवटा विधान सभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है, जिससे भगानी और मानपुर देवड़ा भी अछूते नहीं रहे हैं।

ऊर्जामंत्री कहा कि पूर्व में जहां गिरिपार क्षेत्र में जुनियर इंजिनियर स्तर के कार्यालय भी मुश्किल से देखने को मिलते थे, आज यहां पर बड़े-बड़े कार्यालय खुल रहे हैं जिससे क्षेत्र की जनता लाभान्वित हो रही है। उन्होंने कहा कि खोडोवाला में सरकार को चार बीघे भूमि प्रदान की गई है, जहां पर मिनि सचिवालय की तर्ज पर सभी विभागों के कार्यालय एक ही छत के नीचे बनाए जाएँगे।

सुख राम चौधरी आज पांवटा साहिब निर्वाचन क्षेत्र के भगानी और मानपुर देवड़ा में जनसमस्याएं सुनते हुए जनता को सम्बोधित कर रहे थे। चौधरी ने कहा कि मानपुर देवड़ा पंचायत में वर्तमान में सड़कों का जाल बिछाया गया है जोकि वर्तमान प्रदेश सरकार की देन है। उन्होंने कहा कि 19.37 करोड़ रुपये की लागत से नवादा पुल का निर्माण किया गया है।

इसके साथ ही 44 करोड़ रुपये की लागत से सीआरएफ के तहत भगानी से विकासनगर के लिए पुल का निर्माण किया जा रहा है जोकि केन्द्र सरकार की देन है, जिससे क्षेत्र के लोगों को उत्तराखंड जाने के लिए मात्र कुछ दूरी ही तय करनी पड़ेगी।

उन्होंने बताया कि मानपुर देवड़ा में विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए 14 नये ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं जिससे क्षेत्र की लो-वोल्टेज की समस्या का समाधान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 65 पात्र लोगों को आवास प्रदान किए गए हैं और जो लोग इस योजना का लाभ लेने से छूट गए हैं उन्हें किसी न किसी अन्य योजना के तहत आवास प्रदान किए जाएंगे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा खोडुवाला में अन्य कार्यालयों की तरह शीघ्र ही खंड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी का कार्यालय भी खोला जाएगा।

सुख राम चौधरी ने बताया कि खोदरी माजरी से बहराल तक यमुना नदी के तटीयकरण के लिए 250 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है जिसका कार्य जल्द आरम्भ किया जाएगा। इससे क्षेत्र के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि नदी के दोनो ओर सड़क का निर्माण भी किया जाएगा जिससे क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि मानपुर देवड़ा स्कूल में सभी विषयों की कक्षाएं आरंभ की गई हैं जिसके फस्वरूप यहां के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर, शगुन योजना जैसी कई योजनाएं वरदान साबित हो रही हैं।

उन्होंने सरकर द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि यह योजनाएं प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया है। उन्होंने कहा कि घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर अब केवल 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल भी उपलब्ध करवा रही है।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला परिषद अंजना शर्मा, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, ओएसडी शेखरानंद ऑप्रिती, पंचायत समिति सदस्य अबीता, उप प्रधान संदीप कुमार, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

-०-