Sep 16, 2024
POLITICAL NEWS

सुक्खू ने पेश किया रोजगारपूरक व विकासमुखी प्रथम बजट: प्रमोद शर्मा

सुक्खू ने पेश किया रोजगारपूरक व विकासमुखी प्रथम बजट: प्रमोद शर्मा

न्यूज़ देशआदेश

जिला सिरमौर के युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने प्रदेश की वर्तमान सरकार के प्रथम बजट को दूरदृष्टि, रोजगार के अवसर बढ़ाने वाला व समाज के हर वर्ग का ख्याल रखने वाला बजट करार दिया है।

आजतक के प्रदेश के इतिहास का सबसे बेहतर बजट बताते हुए कहा प्रमोद शर्मा ने कहा कि इस बजट से प्रदेश में विकास और विश्वास की नई गाथा लिखी जायेगी। सरकार द्वारा प्रदेश की जनता से चुनाव पूर्व किये गये वायदों को पूर्ण करने की साफ झलक भी इस बजट में दिखती है।30000 लोगों को नई नौकरी दी जायेगी।

दिनेश शर्मा उपाध्यक्ष ने कहा कि इस बजट में सरकारी कर्मचारियों को जहां पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया गया वहीं पर 231000 महिलाओं को ₹1500/- मासिक पेंशन का प्रावधान भी इस बजट में किया गया है।

देवराज नेगी ने कहा कि गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए 1% ब्याज पर शिक्षा ऋण मुहैया कराया जायेगा,  वहीं पर 18 साल से ऊपर की लड़कियों को ई-सकूटी खरीदने के लिए ₹25000/- की सहायता प्रदान की जायेगी।

राजेन्द्र नेगी, चत्तर चौहान आदि ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश को हरित राज्य के रूप में विकसित करने के लिए बिजली और हाइड्रोजन युक्त वाहन चलाने की प्रथा को विकसित करने के लिए सब्सिडी दी जायेगी।

 

वहीं मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी में बढ़ोतरी करके ₹212/- से ₹240/- की गई है और हर विधानसभा क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से लैस राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोले जायेंगे।

प्रमोद शर्मा, दिनेश शर्मा, प्रदीप चौहान, राजेन्द्र नेगी, देवराज नेगी आदि समाजसेवी एवं युवा नेताओं ने आशा, आंगनबाड़ी बर्कर्ज, आईटी टीचर आदि के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है।

प्रमोद शर्मा ने बजट को विकट आर्थिक स्थिति के बावजूद एक संतुलित बजट की संज्ञा दी है।