Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

बेहडेवाला स्कूल में अमर शहीद बलबीर सिंह के समृति पट्टीका का अनावरण*

*बेहडेवाला स्कूल में अमर शहीद बलबीर सिंह के समृति पट्टीका का अनावरण*

 

न्यूज़ देशआदेश

अमर शहीद बलबीर के पैतृक गांव बेहडेवाला स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के प्रांगण में शहीद के सम्मान में समृति चिन्ह पट्टीका का निर्माण कार्य 10वी बटालियन, आईटीबीपी के माध्यम से पिछले कई दिनों से चल रहा था। जो कि पिछले सप्ताह ही संपूर्ण हुआ।


आज विद्यालय के प्रांगण में प्रातः 10 बजे 10वी बटालियन आईटीबीपी के कमान अधिकारी और अन्य अधिकारियों तथा सैन्य जवानों ने शहीद की वीरांगना बीना देवी एवं भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब-शिलाई क्षेत्र के पदाधिकारियों तथा स्कूल के अध्यापकों तथा क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में शहीद बलवीर सिंह के सम्मान में बनी समृति चिन्ह पट्टीका का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अनावरण किया।

शहीद की बटालियन से पहुंचे कमान अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों तथा जवानों व भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब-शिलाई क्षेत्र के पदाधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों तथा परिवार व गांव के सदस्यों ने अमर शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहीद बलबीर सिंह 10वी बटालियन, आईटीबीपी के अंतर्गत 2002 में अनंतनाग, जम्मूकश्मीर में तैनात थे। 26 सिंतबर 2002 को सिपाही बलबीर सिंह जम्मू – श्रीनगर मुख्य मार्ग पर रोड़ ओपनिंग डियूटी पर तैनात थे। रोड़ सर्चिंग व क्लीयरिंग के दौरान बलबीर सिंह आईईडी डिफ्यूज करने के दौरान शहीद हो गए।

वर्तमान में शहीद बलबीर के परिवार में उनकी धर्मपत्नी वीना देवी व उनकी बेटी मनीषा है। परिवार, गांव व क्षेत्र के सभी लोगों को सिपाही बलबीर के सर्वोच्च बलिदान पर गर्व है।

इस मौके पर आईटीबीपी बटालियन से पहुंचे पदाधिकारियों ने शहीद बलवीर सिंह के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला तथा उपस्थित सभी लोगों और युवाओं तथा स्कूल के विद्यार्थियों को शहीद बलवीर सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह किया।

इस मौके पर उपस्थित लोगों ने भारत माता की जय व शहीद बलबीर अमर रहे के नारे लगाए और भूतपूर्व सैनिक सगंठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र के उपाध्यक्ष स्वर्णजीत व कोशाध्यक्ष तरूण गुरुंग ने उपस्थित सभी नौजवानों से राष्ट्र के प्रति समर्पित होकर काम करने की अपील की तथा देश के लिए हमेशा मर मिटने के लिए तैयार रहने की बात की।

साथ ही आइटीबीपी के जवानों को संगठन का स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया।
इस मौके पर शहीद बलबीर सिंह की पत्नी वीना देवी को आइटीबीपी बटालियन और भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा व शिलाई क्षेत्र की तरफ से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर 26वीं वाहिनी आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट देशराज, पीएचडी अरविंदर कौर, सीएसटी गोपाल सिंह, डीएसपी पांवटा रमाकांत ठाकुर, स्थानीय पंचायत के प्रधान वसीम मलिक, भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र के उपाध्यक्ष स्वर्ण जीत सिंह, कोषाध्यक्ष तरुण गुरगं, सह सचिव मोहन चौहान व गुरदीप, सह कोशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह, यशपाल कपूर, दर्शन सिंह, हरपाल सिंह, हाकम सिंह, निर्मल सिंह, दलविंदर, सुरेंद्र, राकेश शर्मा, राजेंद्र सिंह व स्थानीय ग्रामवासी तथा अन्य गणमान्य सदस्य मौजूद रहे।