Sep 8, 2024
LOCAL NEWS

बेमौसमी बरसात ने फिर किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

बेमौसमी बरसात ने फिर किसानों के अरमानों पर फेरा पानी, पकी फसल हो गई बर्बाद

देशआदेश

पांवटा साहिब: क्षेत्र में पहले बुधवार रात को बारिश के रूप में किसानों के लिए आसमान से आफत बरसी। तेज बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया।बची कसर वीरवार रात को ताबड़तोड़ बारिश ने पूरी कर दी। उनकी मेहनत से तैयार की गई फसल बारिश से खराब हो गई है।

वीरवार को क्षेत्रभर में जमीदार परिवार खेतों की ओर निकले, कहा कि जिस फसल से किसानों ने अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च, शादी-विवाह का खर्च और घर का खर्च चलाना था वो फसल बारिस ने बर्बाद कर दी है। फिर भी अन्नदाता सुबह से ही फसलों की सारसंभाल में जुटे रहे। लेकिन बीते रात फिर बारिश ने खलबली मचा दी।

जानकारी के अनुसार किसान गुरविंदर सिंह, तरसेम सिंह, ओमप्रकाश, बाला, देवराज शर्मा, राजू, बनवारी लाल, छोटूराम आदि ने बताया कि दून पांवटा समेत गिरिपार क्षेत्र में बुधवार शाम से ही बारिश का दौर शुरू हा़े गया था।

हालांकि शाम को कम बारिश हुई थी। इसके बाद रात को करीब 12 बजे से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। वीरवार रात को भी नुकसान देने वाली बारिश हुई। यह बारिश दून पांवटा के साथ पूरे आसपास क्षेत्र में हुई। लगातार पौने घंटा तक बारिश इतनी तेज थी कि कुछ ही देर में सड़कों के साथ खेतों में भी पानी भर गया।

इसके बाद भी रुक-रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। इससे लगातार हुई बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी। क्षेत्र में इन दिनों गेहूं, जौ, दालें आदि फसलों की कटाई चल रही है।

ऐसे में अधिकांश गांवों में फसलें कटी हुई खेतों में रखी हुई थी। रात को आई बारिश से यह फसलें भीग गई। कई जगह खेतों में इतना पानी भर गया कि फसलें डूब गई। सुबह जब किसानों ने फसलों की खराब हालत देखी तो उनके आंसू निकल गए।

पकी-पकाई फसल बारिश में खराब हो गई। फसलें पानी में भीगी रहने से खराब हो गई। दिन में बारिश का दौर थमा तो किसान परिवार सहित फसलों की सारसंभाल में जुट गए।

क्षेत्र के मानपुर देवड़ा, फूलपुर शमशेरगढ़, गोजर, माजरी, डांडा पागर, कंडेला, भगानी, मेहरूवाला, सालवाला, डोरियोंवाला, मुगलांवाला, सिरमौरीताल, गिरीबस्ती, भुड़ी, सूरतगढ़, अकालगढ़, नवादा, शिवपुर, हरिपुर टोहाना, बांगरण, टोका नगला, गुलाबगढ़, माजरा, सूरजपुर, बहराल, सट्टीवाला, धौलाकुआं आदि गांवों में किसानों ने बारिश से फसलों को व्यापक नुकसान बताया है