Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

जिले की औद्योगिक नगरी में डेंगू ने पसारे पांव:बीएमओ

जिले की औद्योगिक नगरी में डेंगू ने पसारे पांव:बीएमओ

न्यूज़ देश आदेश पांवटा साहिब

जिले के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब व मोगीनंद, पांवटा क्षेत्र में डेंगू पांव पसार रहा है। फौरी जानकारी के आधार पर करीब एक दर्ज लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि, सिरमौर का स्वास्थ्य महकमा अभी तक चार लोगों में ही डेंगू के लक्षणों की पुष्टि की है।
विज्ञापन

एक दर्जन के करीब लोगों के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला को भेजे गए हैं। डेंगू की चपेट में आए कई लोग बाहरी राज्य के अस्पतालों से अपना उपचार करवा रहे हैं। फिलहाल, इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है।

हरियाणा राज्य से सटे कालाअंब इलाके में नालियों में जमी गंदगी व पानी की वजह से भी डेंगू का प्रकोप बढने लगा है। क्षेत्र की अंदरूनी सड़कों पर भी पानी की निकासी सही तरीके से नहीं की गई है।

कालाअंब क्षेत्र में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप के चलते कई लोग स्थानीय अस्पतालों में इलाज कराने की बजाय हरियाणा के नारायणगढ़ व यमुननगर आदि क्षेत्रों के अस्पतालों की ओर रुख कर रहे हैं। जागरूकता के अभाव में भी लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग फिलहाल कोरोना वैक्सीनेशन में व्यस्त है। लेकिन, डेंगू का प्रसार रोकने के लिए जागरूकता अभियान पर भी विभाग को ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां प्रवासी लोगों की संख्या अधिक है, जिनमें जागरूकता का भारी अभाव है। कालाअंब क्षेत्र में दो वर्षीय बच्चे समेत लगभग एक दर्जन मामले डेंगू के सामने आए हैं, जिनका उपचार बाहरी राज्यों से चल रहा है।
सिरमौर स्वास्थ्य विभाग के पास कालाअंब से डेंगू के चार मामले ही पहुंचे हैं।

इस संदर्भ में चिकित्सा खंड धगेड़ा की बीएमओ डॉ. मोनीषा अग्रवाल ने बताया कि कालाअंब से डेंगू के अभी तक चार मामले सामने आए हैं।
एक दर्जन लोगों के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला को भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है और आशा वर्कर्स फील्ड में लोगों को जागरूक कर रही हैं।

उन्होंने लोगों को जरूरी हिदायतें बरतने जैसे घरों के आसपास पानी जमा न होने देने की सलाह दी। पानी के स्टोरेज टैंक या ड्रम वगैरह को ढककर रखने व पूरे कपड़े पहनने से डेंगू से बचाव किया जा सकता है

 

Originally posted 2021-10-28 23:14:29.