Sep 19, 2024
Latest News

Shimla Sanjauli Masjid: कमेटी के बाद अब वक्फ बोर्ड भी अवैध निर्माण गिराने के लिए तैयार

कमेटी के बाद अब वक्फ बोर्ड भी अवैध निर्माण गिराने के लिए तैयार, सशर्त दी सहमति

Shimla Sanjauli Masjid After committee now Waqf Board is also ready to demolish illegal construction

राजधानी की संजौली मस्जिद में हुए अवैध निर्माण को गिराने के लिए मस्जिद कमेटी के बाद अब वक्फ बोर्ड भी तैयार हो गया है।

 

बोर्ड के स्टेट ऑफिसर कुतुबदीन ने शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री से मिलकर इस बारे में बोर्ड के लिए फैसले का पत्र सौंपा है। इस मामले में एक दिन पहले वीरवार को मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद लतीफ और अन्य सदस्य नगर निगम आयुक्त से मिले थे।

 

इन्होंने लिखित आवेदन दिया है कि कमेटी मस्जिद में हुए अवैध निर्माण को गिराने के लिए तैयार है। यदि नगर निगम इसे गिराने के आदेश देता है तो कमेटी खुद यह अवैध निर्माण तोड़ देगी।

उधर, नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने कमेटी के आवेदन मिलने के बाद वक्फ बोर्ड से भी जवाब मांगा था। पूछा था कि क्या वक्फ बोर्ड भी मस्जिद कमेटी के फैसले से सहमत है। इस पर अब बोर्ड से जवाब आ गया है। वक्फ बोर्ड का कहना है कि ढाई मंजिल से ऊपर किया गया निर्माण मस्जिद कमेटी ने किया है। बोर्ड ने कभी बिना नक्शे निर्माण करने के लिए नहीं कहा। अब जब मस्जिद कमेटी ही खुद अवैध निर्माण गिराना चाहती है तो इस पर बोर्ड को कोई आपत्ति नहीं है। बोर्ड के स्टेट ऑफिसर कुतुबदीन ने कहा कि आयुक्त को इस बारे में पत्र भी दे दिया है। 

बोर्ड ने सशर्त दी है सहमति
वक्फ बोर्ड ने नगर निगम को यह आवेदन सशर्त दिया है। इसमें कहा गया है कि मौके पर पहले ढाई मंजिला मस्जिद थी। नगर निगम नियमों के अनुसार यदि इसके ऊपर अवैध निर्माण हुआ है तो नगर निगम इसे गिराने के आदेश दे सकता है। हालांकि, ढाई मंजिला मस्जिद पुरानी है। इससे ऊपर के निर्माण पर ही निगम कार्रवाई कर सकता है।

वक्फ बोर्ड ने ऐसे लिया फैसला
संजौली मस्जिद कमेटी ने वीरवार को नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री के पास आवेदन दिया था कि निगम के आदेश मिलने पर वह खुद अवैध निर्माण गिराने को तैयार है। कमेटी ने इसकी एक कॉपी वक्फ बोर्ड को भी दी थी।

उधर, निगम ने भी बोर्ड से इस बारे में संपर्क किया था। वक्फ बोर्ड के स्टेट ऑफिसर कुतुबदीन ने बताया कि कमेटी के इस फैसले के बारे में शुक्रवार को वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से बात की गई। इसमें फैसला लिया गया कि जब कमेटी खुद अवैध निर्माण गिराने को तैयार है तो इस पर वक्फ बोर्ड को कोई एतराज नहीं है।
कुतुबदीन ने कहा कि हम सभी शांति चाहते हैं। मस्जिद कमेटी ने भी शांति के लिए यह पहल की है। कमेटी आपसी भाईचारा चाहती है।

जल्द लेंगे फैसला
वक्फ बोर्ड के पदाधिकारी इस मामले को लेकर शुक्रवार को दफ्तर में मिले हैं। इनसे बात हुई है। अभी मस्जिद कमेटी या वक्फ बोर्ड के आवेदन पर फैसला नहीं लिया है। इस पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा- भूपेंद्र अत्री, आयुक्त नगर निगम शिमला।

पानी की बौछारें, हनुमान चालीसा का पाठ; कैसा था प्रदर्शन का नजारा, सब कुछ तस्वीरों में

 

 

जेल रोड मस्जिद विवाद मामले में शुक्रवार को मंडी में हिंदू संगठन सड़क पर उतर आए। पहले लोग सेरी मंच पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते रहे और बाद में वहां से चौहाटा, भगवान मोहल्ला और गांधी चौक होते हुए जेल रोड की तरफ चले। मस्जिद से 200 मीटर पीछे सकोड़ी चौक पर बैरिकेड्स देख प्रदर्शनकारी भड़क उठे और करीब 2:30 घंटे जमकर उग्र प्रदर्शन किया।

 

 

जब कुछ प्रदर्शनकारी बैरिकेड्स को लांघने की कोशिश करने लगे तो पुलिस ने रोकने के लिए पानी की बौछारें छोड़ दीं। पानी की बौछारों से भगदड़ मच गई और कुछ लोगों की तबीयत भी बिगड़ गई।

मंडी में मस्जिद के अवैध निर्माण मामले पर निकाली रैली में शंख बजाता व्यक्ति। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *