Oct 18, 2024
Latest News

छात्र को मारे थप्पड़, विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर किया हंगामा

छात्र को मारे थप्पड़, विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर किया हंगामा

डिग्री कॉलेज सोलन का मामला, पुलिस और प्रशासन की टीम ने मामला किया शांतविद्यार्थियों ने प्रोफेसर पर बिना कारण तंग और दुर्व्यवहार करने के लगाए आरोप
प्रशासन को शिकायत पत्र देकर प्रोफेसर को निष्कासित करने की उठाई मांग

देशआदेश

डिग्री कॉलेज सोलन में प्रोफेसर की ओर से थप्पड़ मारने के आरोप में विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर परिसर में जमकर हंगामा किया।
सूचना मिलते ही प्रशासन और पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत करवाया। मामला मंगलवार दोपहर करीब 12:30 बजे का बताया जा रहा है।
इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रशासन की ओर से मौके पर आए तहसीलदार को एक शिकायत पत्र भी सौंपा। इसमें प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई कर निष्कासित करने की मांग उठाई।
जानकारी के अनुसार प्रथम वर्ष के छात्र ने आरोप लगाया कि कक्षा में हाजिरी को लेकर प्रोफेसर ने थप्पड़ जड़ दिए।
विद्यार्थियों ने अपनी कक्षाओं का बहिष्कार कर नारेबाजी शुरू कर दी। इस दौरान संबंधित कक्षाओं के अन्य विद्यार्थियों ने भी प्रोफेसर पर कई आरोप लगाए।
उन्होंने आरोप लगाया कि प्रोफेसर विद्यार्थियों को उनके समुदाय को लेकर टिप्पणी करता है। छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार करता है। विद्यार्थियों ने मांग उठाई कि प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उसके बाद मौके पर पहुंचे तहसीलदार ने प्रोफेसर और छात्रों को बुलाकर दोनों का पक्ष सुना।
उन्होंने मौके पर प्रोफेसर को माफी मांगने के लिए कहा और छात्रों को भी हिदायत दी कि शिक्षण संस्थान में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखें। यदि कोई बात हो तो प्रशासन को इसकी शिकायत दें जिसके बाद छात्र शांत हुए।
वहीं डिग्री कॉलेज सोलन के कार्यकारी प्राचार्य डिग्री कॉलेज सोलन ललित गुलेरिया ने बताया कि प्रोफेसर के खिलाफ कॉलेज में छात्रों ने हंगामा किया । इसके बाद इसकी सूचना पुलिस और स्थानीय प्रशासन को दी गई। प्रोफेसर के माफी मांगने के बाद मामला शांत हो गया।

उधर, तहसीलदार सोलन मुल्तान सिंह बनयाल ने बताया कि उपायुक्त के आदेशों के बाद मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों की बात सुनी। इसके बाद दोनों पक्षों का समझौता करवा दिया गया है।

उन्होंने छात्रों और शिक्षकों को समझाया कि कॉलेज में शिक्षा का माहौल बनाए रखें। भविष्य में इसका ध्यान रखा जाए कि इस तरह की घटना न हो।

शिक्षा में गुणात्मक सुधार सरकार की उच्च प्राथमिकता : रोहित

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के साथ युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाना सरकार की उच्च प्राथमिकता है।
शिक्षा मंत्री डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेलका में 5 करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से बनने वाले स्कूल भवन के शिलान्यास के बाद उपस्थित विद्यार्थियों और क्षेत्र वासियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायक है। वर्तमान में शिक्षा का स्वरूप बदल चुका है।
भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस बदलते स्वरूप के लिए शिक्षा व्यवस्था को बदलना भी आवश्यक है। इस उद्देश्य के लिए सरकार की ओर से पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान शिक्षा विभाग से संबंधित कई कड़े कदम उठाए हैं।

इसके आने वाले समय में सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने वर्तमान कार्यकाल में शिक्षकों के विभिन्न वर्गों की लगभग 3500 नई भर्तियां की हैं, जबकि शिक्षा विभाग में 3000 पदों पर पदोन्नतियां भी की हैं।

मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगले वित्त वर्ष के दौरान राजकीय महाविद्यालय तेलका के भवन से संबंधित मांग को भी पूरा कर दिया जाएगा।
मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं भी सुनीं और उनका मौके पर निपटारा किया। इस दौरान पूर्व विधायक आशा कुमारी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *