Jun 25, 2024
BUSINESS

धौलाकुआं: 10 और 20 रुपये सस्ते मिलेंगे नींबू और अनार के पौधे

10 और 20 रुपये सस्ते मिलेंगे नींबू और अनार के पौधे

 

धौलाकुआं में बरसाती फलदार पौधों की नर्सरी तैयार, दाम भी नहीं बढ़ाए

देश आदेश

 

डॉ. वाईएस परमार विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र धौलाकुआं में बरसाती फलदार पौधों की नर्सरी में 25,000 हजार पौधों की नर्सरी तैयार हो चुकी है। बिक्री के लिए तैयार विभिन्न किस्मों के पौधों के इस बार भी दाम नहीं बढ़ाए गए हैं।

किसानों और बागवानों को पिछले दो साल से निर्धारित दरों के हिसाब से पौधे आवंटित किए जाएंगे। इस बार अनार का पौधा 20 रुपये सस्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। बीते वर्ष इसके 50 रुपये दाम निर्धारित किए गए थे। वहीं, किसानों की भारी मांग को देखते हुए नींबू का पौधा भी 30 की बजाय 20 रुपये में मिलेगा।

मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों के लिए सेब के पौधों की दो किस्मों अन्ना और डोरसेट गोल्डन की कीमत प्रति पौधा 125 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा आम, लीची, अमरूद, जामुन, नींबू और कटहल के पौधे भी पुरानी दरों पर बागवानों के लिए उपलब्ध हैं।

क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र धौलाकुआं के एसोसिएट निदेशक डॉ. विशाल सिंह राणा ने बताया कि पौधों की दरों में को वृद्घि नहीं की गई है। अनार के पौधे के दाम 50 की बजाय 30 रुपये निर्धारित किए गए हैं। बरसाती फलदार पौधों की मांग काफी अधिक है। इस बार विभिन्न किस्मों के 25,000 पौधे नर्सरी में तैयार हैं, इनमें ग्राफ्टिड, लेयरड और सिडलिंग पौधे शामिल हैं। किसानों व बागवानों को ये पौधे सरकार की ओर से निर्धारित दामों पर ही उपलब्ध कराए जाएंगे।
…….
पौधा दाम
आम 60-80
लीची 50
अनार 30
अमरूद 50
कटहल 40
जामुन 30
नींबू 20
सेब 125