Oct 18, 2024
Latest News

रतन टाटा के निधन से देश में शोक की लहर, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

 रतन टाटा के निधन से देश में शोक की लहर, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

Mumbai Ratan Tata Death News Updates in Hindi Tata Group Business Corporate World Mourns Tata Demise
रतन टाटा के निधन पर देशभर में शोक की लहर है। उन्होंने 86 साल की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। टाटा के निधन पर टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने समूह की तरफ से संदेश जारी किया। चंद्रशेखरन ने पद्मविभूषण रतन टाटा योगदान को अतुल्य बताया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि टाटा का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

लाइव अपडेट

04:41 AM, 10-Oct-2024

जनवरी 2017 में सेवानिवृत्त हुए, चंद्रशेखरन बने टाटा समूह के अध्यक्ष

रतन टाटा (फाइल) – फोटो : पीटीआई

दो दशक से अधिक समय तक समूह की मुख्य होल्डिंग कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष रहे रतन टाटा ने शीर्ष पद संभालने से कई वर्ष पहले ही परोपकारी गतिविधियां शुरू कर चुके थे। 1970 के दशक में, उन्होंने आगा खान अस्पताल और मेडिकल कॉलेज परियोजना की शुरुआत की थी। टाटा ने जनवरी 2017 में सेवानिवृत्त होने के बाद नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा समूह का अध्यक्ष नियुक्त किया।

03:33 AM, 10-Oct-2024

कॉर्पोरेट दिग्गज रतन टाटा को ‘धर्मनिरपेक्ष जीवित संत’ माना गया

दुनिया के सबसे प्रभावशाली उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा कभी भी अरबपतियों की टाइम, फोर्ब्स, हुरुन जैसी किसी चर्चित सूची में शामिल नहीं रहे। यह इस बात की मिसाल है कि छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में काम करने वाली कंपनी के मुखिया होने के बावजूद टाटा सादगीपूर्ण जीवन जीना पसंद करते थे। शायद व्यक्तित्व के इसी पहलू के कारण कॉर्पोरेट दिग्गज रतन टाटा को ‘धर्मनिरपेक्ष जीवित संत’ माना गया। उनकी शालीनता और ईमानदारी के किस्से भी खूब सुर्खियों में रहे हैं। 1991 में अपने चाचा जेआरडी टाटा से टाटा समूह के अध्यक्ष का पदभार संभालने वाले रतन ने आधी सदी से भी अधिक समय तक यह पद संभाला।

02:27 AM, 10-Oct-2024

PETA इंडिया ने पशुओं के प्रति टाटा की करुणा को याद किया

रतन टाटा के निधन के बाद देश के औद्योगिक घरानों, खेल-मनोरंजन और सामाजिक-आर्थिक जगत की हस्तियों ने भी संवेदनाएं प्रकट कीं। टाटा को पशुओं के प्रति करुणा के लिए भी जाना जाता है। पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने भी रतन टाटा के निधन पर संवेदनाएं प्रकट कीं। पेटा इंडिया की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक टाटा का पशुओं के प्रति प्रेम और करुणा उनकी व्यावसायिक क्षमता की तरह ही प्रसिद्ध रही। इसे हमेशा याद किया जाएगा। पेटा ने कहा कि मुंबई में टाटा ट्रस्ट्स स्मॉल एनिमल हॉस्पिटल, उनकी करुणा का परिणाम है, जो पहले से ही जरूरतमंद असंख्य जानवरों की मदद कर रहा है। यह निश्चित रूप से पेटा इंडिया के आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्य का सहयोगी बनेगा।

01:56 AM, 10-Oct-2024

रतन टाटा… युवाओं के सामने जज्बे की अनोखी मिसाल

बंगलूरू में एयर शो के दौरान एफ-17 लड़ाकू विमान में सवार होते रतन टाटा (फाइल) – फोटो : पीटीआई

रतन टाटा ऐसी विभूति हैं, जिन्हें अगर अद्वितीय कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं। ऐसे रत्न सदियों में चुनिंदा ही होते हैं। उनके हौसले की मिसाल बंगलूरू में आयोजित एयर शो में मिली थी। 73 साल की आयु में आज से 13 साल पहले रतन टाटा ने एफ-17 लड़ाकू विमान के कॉकपिट में बैठकर उड़ान भरी थी। साल 2011 में कर्नाटक के येलहंका एयर बेस पर आयोजित भारत के सबसे बड़े एयर शो- एयरो इंडिया के दौरान जब 73 साल के उद्योगपति रतन टाटा एफ 17 लड़ाकू विमान में बैठे तो इस यादगार तस्वीर को युवाओं के लिए भी प्रेरणा माना गया।

01:45 AM, 10-Oct-2024

टाटा ट्रस्ट प्रमुख बोले- विरासत को आगे बढ़ाने के लिए खुद को समर्पित करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *