Oct 18, 2024
HIMACHAL

हादसे के बाद हरकत में आया एनएच प्राधिकरण, यहां भी होगा सुरंगों का ऑडिट

हिमाचल में भी यहां-2 निर्माणाधीन सुरंगों का होगा सुरक्षा ऑडिट, हादसे के बाद हरकत में आया एनएच प्राधिकरण

 

पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग हादसे के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सूबे में निर्माणाधीन सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करवाएगा।

इसके तहत सामरिक दृष्टि से अहम चंडीगढ़-मनाली फोरलेन के तहत निर्माणामीन सुरंगें भी शामिल रहेंगी।

देशभर में करीब 29 सुरंगों को इसके चुना गया है। इनमें 12 सुरंगें हिमाचल प्रदेश की हैं। इन सुरंगों की कुल लंबाई 79 किमी है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और डीएमआरसी यानी दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरशन के विशेषज्ञ संयुक्त रूप से सभी सुरंगों की जांच करेंगे। निरीक्षण के बाद सात दिनों में रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी भी निर्माणाधीन सुरंग का निरीक्षण कर प्रपत्र में निरीक्षण नोट व फाइंडिंग लिखेंगे।

 

इसके अलावा किसी जरूरी कार्य की भी टाइमलाइन का उल्लेख इसमें किया जाएगा। अकेले पंडोह बाईपास टकोली प्रोजेक्ट के तहत कुल 10 में से 8 टनलें बनकर तैयार हो गई हैं।

इनमें से पांच में यातायात चल रहा है। दो टनलों में इन दिनों खोदाई कार्य चल रहा है। दोनों टनलों की खोदाई समानांतर चलने के साथ हर 300 से 500 मीटर पर दोनों टनलें आपस में जुड़ी हुई हैं।

यदि कोई आपातकालीन स्थिति पैदा होती है तो यहां क्रॉस पैसेज टनल से होकर आसानी से दूसरी टनल के जरिये बाहर निकला जा सकता है।

इसके अलावा टनल खोदाई के दौरान एग्जॉस्ट, सुरक्षा संबंधी सभी उपकरण और एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है।

 

निर्माणाधीन सुरंगों के सुरक्षा ऑडिट के निर्देश जारी हुए हैं। क्षेत्रीय अधिकारी भी सुरंग में खुद जाकर दौरा कर रहे हैं। -वरुण चारी, परियोजना निदेशक, एनएचएआई।