Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

सोलर पावर प्लांट से बढ़ेगी युवाओं की आय, मिलेगा रोजगार

उद्योग मंत्री बोले, सोलर पावर प्लांट से बढ़ेगी युवाओं की आय, मिलेगा रोजगार

 

मंत्री बोले, आठ से शुरू होगा सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम, सीएम करेंगे शुभारंभ

 

देशआदेश मीडिया

 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू आठ जनवरी को शिमला जिला से सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

12 फरवरी तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधायक, मंत्री, पंचायतीराज के चुने हुए जनप्रतिनिधि सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच पहुंचाएंगे। साथ ही लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया जाएगा।

ये बात उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने वीरवार को नाहन सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू नाहन के चौगान मैदान में 6 जनवरी को विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इसी जनसभा में अगस्त माह में आपदा पीड़ितों के लिए राहत राशि की चेक भी वितरित किए जाएंगे।

 

सरकार अपनी सभी गारंटियों को चरणबद्घ तरीकों से पूरा कर रहील है। प्रदेश सरकार ने 1.35 लाख कर्मचारियों को ओपीएस की सुविधा प्रदान की है। लाहौल स्पीति से महिलाओं को 1500 रुपये देने की शुरुआत की गई है।

सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए सोलर पावर प्लांट की स्वीकृति प्रदान की है, जिसमें 100, 200, 300, 400 और 500 किलोवॉट के प्लांट युवाओं की स्वीकृत किए जा रहे हैं। इसमें युवाओं को एक लाख रुपये प्रति माह की आय होगी।

 

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के संबंध में वह 28 दिसंबर को केंद्रीय जनजातीय मंत्री से मिले और 30 दिसंबर को केंद्र सरकार के स्पष्टीकरण के बाद 24 घंटे के भीतर एक जनवरी को कांग्रेस सरकार ने इस एक्ट को लागू कर दिया। जबकि भाजपा हाटी मुद्दे पर राजनीति करती रही।

हर्षवर्धन चौहान ने हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार का भी आभार जताया।