Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

महाविद्यालय में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स ने बच्चों को किया जागरूक

 

महाविद्यालय में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स ने बच्चों को किया जागरूक

आपदा के दौरान क्या करना और क्या नहीं करना के सिखाएं गुर: प्रो. कांता

देशआदेश 

 

 महाविद्यालय भरली में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका आयोजन प्रशासनिक निर्देशो के आधार पर किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ की टीम अपने इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार  तथा सुरेंद्र कुमार होमगार्ड हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ उपस्थित हुए, जिन्होंने छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में बताया।

उन्होंने उससे बचने के उपाय के बारे में गतिविधियों को प्रैक्टिकल रूप से करके बताया।

इस कार्यक्रम में प्राचार्य महाविद्यालय भरली डॉ जगदीश चौहान ने भी बच्चों को एनडीआरफ के योगदान के बारे में बताया और पूरी टीम का महाविद्यालय में आने पर धन्यवाद किया।

एनडीआरएफ टीम के इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार जी और उनकी टीम ने बच्चों को सीपीआर देने, फर्स्ट एड, भूकंप के समय में बचाओ, पानी में आपदा आने पर किए जाने वाले बचाव तथा आग लगने पर तुरंत किए जाने वाले बचाव के बारे में सभी को विस्तार से बताया।

इन सभी गतिविधियों में महाविद्यालय के विभिन्न क्लबों के सदस्य छात्रों ने भी बड़ चड कर भाग लिया, जिसमें एनएसएस, रोड सेफ्टी क्लब, इको क्लब, रेड रिबन क्लब आदि प्रमुख हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर टी एस चौहान, प्रो कांता चौहान, प्रो स्वाती चौहान, प्रो सुशील तोमर, लाइब्रेरियन अंजना कुमारी, ऑफिशियल स्टाफ, नमित कुमार तथा सोनम भी उपस्थित रहे।