Sep 8, 2024
Latest News

हिमाचल की चार लोकसभा सीटों के सबसे सटीक एग्जिट पोल्स

HP Exit Poll 2024 Live: हिमाचल की चार लोकसभा सीटों के सबसे सटीक एग्जिट पोल्स, देखें देशआदेश मीडिया

HP Exit Poll Results Live Updates Himachal Pradesh Lok Sabha Election 2024 Bjp Congress Winning Prediction
1 जून को हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे. अगले पांच साल के लिए देश में किसकी सरकार बनेगी और इस लोकसभा चुनाव में कौन बनेगा चैंपियन? किस विधानसभा में मारेगा बाजी इसका सटीक जवाब आपको मिलेगा सिर्फ  देशआदेश पर

जानें क्या है एग्जिट पोल 
दरअसल, एग्जिट पोल एक तरह का चुनावी सर्वे होता है। एग्जिट पोल भले ही रिजल्ट नहीं होते, मगर नतीजों की एक झलक जरूर देते हैं।

मतदान वाले दिन जब मतदाता वोट देकर पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो वहां अलग-अलग सर्वे एजेंसी और न्यूज चैनल के लोग मौजूद होते हैं। वह मतदाता से वोटिंग को लेकर सवाल पूछते हैं।
lइसमें उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसको वोट दिया है? इस तरह से हर विधानसभा के अलग-अलग पोलिंग बूथ से मतदाताओं से सवाल पूछा जाता है। मतदान खत्म होने तक ऐसे सवाल बड़ी संख्या में आंकड़े एकत्र हो जाते हैं।
इन आंकड़ों को जुटाकर और उनके उत्तर के हिसाब से अंदाजा लगाया जाता है कि पब्लिक का मूड किस ओर है? मैथमेटिक्स मॉडल के आधार पर ये निकाला जाता है कि कौन सी पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इसका प्रसारण मतदान खत्म होने के बाद ही किया जाता है।