Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

कमरऊ तहसील की 24 पंचायतों पर 11 पटवार सर्कल

कमरऊ तहसील की 24 पंचायतों पर 11 पटवार सर्कल

उपायुक्त सिरमौर को भेजा 24 पंचायतों में 24 पटवार सर्किल खोलने का ड्राफ्ट

न्यूज़ देशआदेश

शिलाई विधानसभा क्षेत्र की कमरऊ तहसील में पटवार सर्कलों की कमी चल रही है। क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियां काफी जटिल हैं। इस वजह से ग्रामीणों को राजस्व संबंधी कामकाज निपटाने के लिए कई किलोमीटर तक सफर करना परेशानी भरा हो रहा है। इसके चलते ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान के साथ-साथ वक्त भी जाया हो रहा है।

हालांकि, कमरऊ तहसील के अंतर्गत आने वाली सभी 24 पंचायतों में पटवार सर्कल खोलने को लेकर राजस्व विभाग ने खाका तैयार किया है।

गौरतलब हो कि कमरऊ तहसील के अंतर्गत 24 पंचायतों में 11 पटवार सर्कल हैं। लिहाजा, कमरऊ तहसील में दो पंचायतों का एक सामूहिक पटवार सर्कल है। भौगोलिक परिस्थिति बिलकुल प्रतिकूल है, जिससे दूरदराज के ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौजूदा समय में कमरऊ तहसील के अंतर्गत शरली मानपुर, जामना शिल्ला, टटियाना, दुगाना, कमरऊ, बड़वास, कठवार, कोडगा और भजौन में पटवार सर्कल हैं। यदि हर पंचायत में एक पटवार सर्कल होगा तो ग्रामीणों को आसानी से मूलभूत सुविधा मिल सकती है। इसको लेकर कमरऊ तहसील से डीआरओ के माध्यम से उपायुक्त को रिपोर्ट भेजी गई है।

कमरऊ तहसील के तहसीलदार सुभाष शर्मा ने बताया कि पटवार सर्कल की कमी है। 24 पंचायत में 24 पटवार सर्कल खोलने का ड्राफ्ट तैयार कर उपायुक्त सिरमौर को भेज दिया गया है