Jun 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

पांवटा साहिब: लाखों का भुगतान किए बगैर चरखी ठेकेदार फरार

लाखों का भुगतान किए बगैर चरखी ठेकेदार फरार

लपेटे में मालिक भी, दोनों के खिलाफ थाने में शिकायत:किसान

न्यूज़ देश आदेश

विकास खण्ड की ग्राम पंचायत फूलपुर शमशेरगढ़ के गांव कहानुवाला में एक निजी गुड़ चर्खी ठेकेदार पर स्थानीय दर्जनों गन्ना किसानों का 230, 991 रुपए से अधिक का बकाया नहीं चुकाने व फरार होने का आरोप लगाया है। आरोपी के खिलाफ पुलिस थाना पुरुवाला में लिखित शिकायत की है। निजी चर्खी संचालकों पर किसानों का इस सीजन का बकाया का भुगतान नहीं करने तथा रातों रातों मोटी कमाई ऐंठ कर 18 अप्रैल से मौके से काम बंद कर फरार होने का आरोप जड़ा है।

गन्ना किसान गांव (रु) बकाया
अमरजीत सिंह सूरजपुर 37060
चंचल सिंह। गोरखुवाला 24500
भूपेंद्र सिंह गोरखुवाला 82111
संजय गोरखुवाला 33000
रविंदर कुमार। गोरखुवाला 22320
रघुवीर सिंह। शिवपुर 32000
कुल राशि 230991

उपरोक्त किसानों ने चर्खी मालिक और चर्खी ठेकेदार के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए शिकायत में लिखा कि बिना पंजीकरण के बाहरी राज्यों के ठेकेदारों को किराया के लालच में गैर कानूनी धंधा चला रखा है। इनके खिलाफ भी जांच व कार्रवाई की जाए।

किसान रामपाल नम्बरदार, अमरजीत, रघुवीर आदि गन्ना किसानों ने कहा कि वह पिछले छह साल से काहनुवाला, शिवपुर, फूलपुर शमशेरगढ़ गांव में किराए पर चल रही गुड़ और शक्कर बनाने की चर्खियों पर गन्ना बेचते आ रहे थे। उसी विश्वास पर इस बार भी उपरोक्त गन्ना किसानों ने चर्खी मालिक मोहन सिंह के विश्वास पर चर्खी ठेकेदार मुस्तकीन को दो लाख तीस हजार नौ सौ ईकानुवें रुपए का गन्ना बेचा था।

जब गन्ना खरीद मूल्य लेने गए तो दो-चार दिन के भीतर बकाया भुगतान का आश्वासन दिया। लेकिन गांव के मेहनतकश व भोलेभाले किसानों को नहीं पता कि इतनी रकम का भुगतान करने से पहले ठेकेदार रातों रात अपना गुड़, शक्कर व अन्य सामान भी बेच कर रफ्फूचक्कर हो गया। जब किसान पैसे लेने पहुंचे तो मालूम हुआ कि वह लोकल नम्बर की गाड़ी में रातों रातों चंपत हो गया।

मजबूरन दर्जनों किसानों को उपरोक्त चर्खी मालिक व चर्खी ठेकेदार के खिलाफ पुलिस में शिकायत करनी पड़ी। किसानों ने कहा कि हमारा बकाया भुगतान शीघ्र किया जाए तथा दोषी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। उधर, डीएसपी पांवटा बीर बहादुर ने शिकायत मिलने की पुष्टि की है।